Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2303566
photoDetails0hindi

गर्मी में मोबाइल में न हो जाए ब्लास्ट, ये 8 गलतियां कभी न करें

भीषण गर्मी पड़ रही है इस गर्मी में आए दिन कहीं ना कहीं से मोबाइल फोन या उसकी बैटरी में ब्लास्ट होने के मामले सामने आते रहते हैं. और अगर आप नहीं चाहते कि आपके साथ ऐसी दुर्घटना हो, इसके आप एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए ये सुझाव अपना सकते हैं.

सीधी धूप से बचाएं

1/10
सीधी धूप से बचाएं

अपने फोन को सीधी धूप से दूर रखें, खासकर कार के डैशबोर्ड या खिड़की के पास तो बिल्कुल न रखें. उच्च तापमान बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है और फोन को ज़्यादा गरम कर सकता है, जिससे विस्फोट हो सकता है.

ठंडी जगह रखें

2/10
ठंडी जगह रखें

जब आप फोन का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो उसे ठंडी और सूखी जगह पर रखें. यदि आप बाहर हैं, तो उसे छाया में रखें या थोड़े समय के लिए बंद कर दें.

 

ज़्यादा गरम होने से रोकें

3/10
ज़्यादा गरम होने से रोकें

गेम खेलने या वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी गतिविधियों से बचें जो फोन को ज़्यादा गरम कर सकती हैं. यदि फोन गर्म होने लगे, तो उसे बंद कर दें और ठंडा होने दें.

केस का इस्तेमाल करें

4/10
केस का इस्तेमाल करें

फोन को ठंडा रखने और बाहरी नुकसान से बचाने के लिए हल्के रंग का प्लास्टिक या सिलिकॉन केस का उपयोग करें. चमड़े या मोटे केस गर्मी को और बढ़ा देते हैं.

बैटरी चेक करें

5/10
बैटरी चेक करें

यदि आपके फोन की बैटरी पुरानी या खराब है, तो उसे बदलवा लें. पुरानी बैटरियां ज़्यादा गरम होने और विस्फोट का खतरा पैदा कर सकती हैं.

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

6/10
सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखें. अपडेट में अक्सर हीट मैनेजमेंट में सुधार शामिल होते हैं जो फोन को ठंडा रखने में मदद करते हैं.

 

ऑरिजनल चार्जर का उपयोग करें

7/10
ऑरिजनल चार्जर का उपयोग करें

हमेशा अपने फोन को चार्ज करने के लिए फोन के साथ आना वाला जार्जर या कंपनी का चार्जर ही उपयोग करें. थर्ड-पार्टी चार्जर ख़तरनाक हो सकते हैं और ज़्यादा गरम होने का खतरा पैदा कर सकते हैं.

 

तरल पदार्थों से रखें दूर

8/10
तरल पदार्थों से रखें दूर

इसके अलावा फोन को पानी या अन्य तरल पदार्थों से दूर रखें. यदि फोन पानी में गिर जाता है, तो उसे तुरंत बंद कर दें और चावल के दानों में कुछ घंटे के लिए रख दें इससे उसकी नमी दूर हो जाती है.

बैटरी फूलना खतरनाक

9/10
बैटरी फूलना खतरनाक

अगर आपको अपने फोन से कोई गंध आती है या उसकी बैटरी फूल रही है तो उसे तुरंत बंद कर दें. और अधिकृत सर्विस सेंटर में फोन को दिखाएं.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. ZEE UP/UK दी गई जानकारी की सटीकता और प्रमाणिकता की  पुष्टि नहीं करता.