Advertisement
photoDetails0hindi

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में माता रानी की बड़े ही धूमधाम से पूजा की जाती है लेकिन इस दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. खानपान को लेकर भी कई ऐसी बातें हैं जिन पर गौर करना चाहिए.

तामसिक खाद्य

1/11
तामसिक खाद्य

कड़वे, खट्टे, तीखे, नमकीन या पिर सूखे तामसिक खाद्य पदार्थों को न खाएं. ये नकारात्मकता, सुस्ती और बेचैनी पैदा कर सकते हैं. 

शराब-मांस

2/11
शराब-मांस

ऐसा कहा जाता है कि कभी भी देवी मां को खुश करने के लिए शराब-मांस आदि चीजें नहीं खानी या पीनी चाहिए.

प्याज और लहसुन का सेवन न करें

3/11
प्याज और लहसुन का सेवन न करें

प्याज और लहसुन तामसिक होते हैं, लीक्स, शलॉट और मशरूम जैसी चीजें भी न खाएं. व्रत रखें या न रखें लेकिन 9 दिनों तक इसका ध्यान रखें. 

बीन्स और मटर का न करें सेवन

4/11
बीन्स और मटर का न करें सेवन

नवरात्रि का व्रत रखने वालों को बीन्स और मटर भी नहीं खाना चाहिए बीन्स और मटर फलहार नहीं होते हैं इन्हें खाने की मनाही होती है.

गेहूं और चावल का आटे से करें परहेज

5/11
गेहूं और चावल का आटे से करें परहेज

नवरात्रि में गेहूं और चावल के आटे को खाने से परहेज करना चाहिए ताकि इसे खाकर आसल न आए क्योंकि व्रत में आसल आना अच्छा नहीं माना जाता. इन अनाज का डाइजेशन धीमी गति से होता है.

नॉन वेजिटेरियन खाना

6/11
नॉन वेजिटेरियन खाना

नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन न करें. इसे हिंसा माना जाता है और इस कारण वेज भोजन ही किया जाता है. बंगाली नवरात्रि में नॉन वेज खाने का कारण है कि इसे बुराई पर अच्छाई की जीत की तरह इसे देखा जाता है. 

 

टेबल सॉल्ट का सेवन न करें

7/11
टेबल सॉल्ट का सेवन न करें

व्रत रखने वाले लोगों को टेबल सॉल्ट या सफेद नमक कतई नहीं खाना चाहिए. दरअसल प्रोसेसिंग के दौरान इसे कई तरह के केमिकल बेस्ड टेक्निक से गुजरना पड़ता है. जिससे इसकी शुद्धता खत्म हो जाती है. 

कुट्टू और सिंघाड़े का आटा

8/11
कुट्टू और सिंघाड़े का आटा

नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करें. कुट्टू और सिंघाड़े का आटा खा सकते हैं. चावलों की जगह समक चावल लें और सेंधा नमक खाएं. 

सात्विक भोजन

9/11
सात्विक भोजन

नवरात्रि के दौरान सभी सात्विक भोजन में की और चीजें खा सकते हैं. जैसे कि आलू, मीठा आलू, कद्दू, कच्चा केला, कच्चा पपीता, लौकी, टमाटर, नींबू, खीरा, गाजर, सारे फल, साबुदाना, राजगिरा.

10/11

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नवरात्रि में आप व्रत रख रहे हों या नहीं आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए. खाने के सभी नियम का पालन करना चाहिए.

सब्जियों का सेवन

11/11
 सब्जियों का सेवन

नवरात्रि के उपवास के दौरान सिर्फ उन सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिनकी प्रकृति सात्विक हो.