Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand870882
photoDetails0hindi

Laddu Holi 2021: बरसाना में धूमधाम से खेली गई लड्डू होली, देखें शानदार Photos

बरसाना में लड्डू होली का आयोजन किया गया. इस मौके पर हजारों की संख्या में भक्त राधा रानी के दर्शनों के लिए पहुंचे और राधा रानी मंदिर में लड्डू होली का आनंद लिया.

1/7

बरसाना में लड्डू होली का आयोजन किया गया. इस मौके पर हजारों की संख्या में भक्त राधा रानी के दर्शनों के लिए पहुंचे और राधा रानी मंदिर में लड्डू होली का आनंद लिया.

2/7

कृष्ण की नगरी मथुरा वैसे तो अपनी ख़ास पहचान के लिए विश्व में जानी जाती है, लेकिन ब्रज में खेली जाने वाली होली भी अनोखी होती है. यहां की होली में आपको हर रस आनंद का अनुभव प्राप्त होगा.

3/7

बरसाना की विश्व प्रसिद्द लट्ठमार होली से एक दिन पहले यहां के प्रमुख श्री राधारानी मंदिर में लड्डू होली मनाने की प्राचीन परम्परा है. लट्ठमार होली से पहले आज यहां लड्डू होली मनाई गयी.

4/7

इस होली में जब बसंत-पंचमी को बरसाना से नंदगांव गया पंडा (दूत) अपने यहा लट्ठमार होली खेलने का न्योता देकर इस दिन बरसाना वापस आता है तो सभी बरसाना वासी उसकी जमकर आवभगत करते हैं.

5/7

इस दौरान मंदिर के सेवायत इस ख़ुशी के मौके पर राधारानी को लड्डुओं का भोग लगाकर प्रसाद स्वरूप ये लड्डू वहां मौजूद भक्तों पर फेंकते हैं, जिसे लड्डू होली के तौर पर जाना जाता है.

6/7

इस लड्डू होली को मनाने के लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से ख़ास इंतजाम किये जाते हैं. सभी भक्तों को लड्डू होली में राधारानी के लड्डुओं के भोग का प्रसाद मिले इसके लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से कुन्तलों लड्डू तैयार कराये गए.

7/7

मंदिर में आने वाले भक्त भी इस मौके पर एक-दूसरे के ऊपर लड्डू फेंकने में पीछे नहीं रहते है, इसके लिए बरसाना की सभी मिठाई की दुकानों पर भी लड्डू की तैयारी कई दिनों पहले से शुरू कर दी जाती है.