Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2468594
photoDetails0hindi

यूपी से उत्तराखंड तक नवरात्रि कन्या पूजन की 9 तस्वीरें, सीएम योगी और धामी ने भी कन्या पूजा की

9 दिन शारदीय नवरात्रि का आज समापन हो गया. महाष्‍टमी पर यूपी से लेकर उत्‍तराखंड तक कन्‍या पूजन किया गया. सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर पहुंचे. यहां सीएम योगी ने कन्‍या पूजन अनुष्‍ठान में नौ दुर्गा स्‍वरूपा कुंवारी कन्‍याओं के पांव धुले और पूजा किया.

कन्‍या पूजन कर व्रत तोड़ा

1/9
कन्‍या पूजन कर व्रत तोड़ा

शुक्रवार को माता रानी की पूजाकर कन्‍या पूजन किया गया. इसके बाद कन्‍याओं को प्रसाद खिलाकर भक्‍तों ने 9 दिन का व्रत तोड़ा. इस दौरान सीतापुर में मुस्‍लिम महिलाओं ने कन्‍या पूजन किया. 

 

मुस्लिम परिवार का अनोखा कदम

2/9
मुस्लिम परिवार का अनोखा कदम

मुस्लिम परिवार ने कुंवारी कन्‍याओं को बुलाकर न उनकी पूजा की बल्कि भोजन प्रसाद के बाद उन्‍हें उपहार और दक्षिणा भी भेंट की थी. यह चर्चा के विषय रहा. 

सीएम ने मनाया नवमी का त्‍योहार

3/9
सीएम ने मनाया नवमी का त्‍योहार

सीएम योगी आदित्‍यनाथ शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर पहुंचे. इस दौरान योगी ने अपने आवास परिसर के प्रथम तल पर कन्‍या पूजना किया. 

माला-फूल और चंदन

4/9
माला-फूल और चंदन

सीएम योगी ने पीतल के परात में जलकर सभी कन्‍याओं के पांव धुले. इसके बाद रोली चंदन लगाकर माला पहनाई. कन्‍याओं को चुनरी ओढ़ाकर दक्षिणा भी दिया. 

 

भोजन वितरित किया

5/9
भोजन वितरित किया

कन्‍या पूजन के बाद सीएम योगी मंदिर की रसाई में पकाए गए भोजन का प्रसाद वितरित किया. बालिकाओं और बटुकों को भोजन करा कर उपहार भी भेंट किया. 

पांव पखारे

6/9
पांव पखारे

योगी योगी ने सत्कार और स्नेह के भाव से मुख्यमंत्री नौ कन्याओं व बटुक भैरव के पांव पखारे और पूजन किया. सीएम योगी का एक नन्‍ही कन्‍या को दुलार करने का वीडियो भी वायरल हो गया. 

कन्‍याओं का भोजन कराया

7/9
कन्‍याओं का भोजन कराया

वहीं, उत्‍तराखंड की सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि को कन्‍या पूजन किया. सीएम धामी ने देवी स्वरूपा 9 कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया. 

लोक कल्‍याण की कामना

8/9
लोक कल्‍याण की कामना

सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म X पर लिखा शासकीय आवास पर शारदीय नवरात्रि के नौवें दिवस पर अष्ट सिद्धियों की दात्री मां सिद्धिदात्री की आराधना कर समस्त लोक कल्याण हेतु प्रार्थना की साथ ही सम्पूर्ण विधि

देहरादून आवास पर पूजा

9/9
देहरादून आवास पर पूजा

देहरादून राजभवन मंत्री मंडल सदस्यों के घरों में भी आज कन्या पूजन के उत्सव हुए. मनसा देवी, चंडी देवी, मां डाटकाली, टपकेश्वर मंदिर पूर्णागिरी मंदिर, गर्जिया मंदिर, मां धारी देवी, बाराही देवी, महा काली मंदिर आदि म‍ंदिरों में पूजा हुई.