Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2373009
photoDetails0hindi

नैनीताल का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस बह गया, सेल्फी प्वाइंट पर उमड़ते थे पर्यटक

नैनीताल में घूमने की बहुत जगह है जैसे नैनी लेक, भीमताल, सातताल, नैनी पीक, टिफिन टॉप. लेकिन पिछले कुछ सालों से टिफिन टॉप में स्थित डोरोथी सीट भूस्खलन से खतरें में थी पर 6 अगस्त को भारी बारिश की वजह से यह खत्म हो गई... 

नैनीताल

1/10
नैनीताल

उमस और गर्मी के समय में किसको नैनीताल जैसे हिल स्टेशन नहीं जाने का मन करता है. नैनीताल की नैनी लेक के नाजारे और हाथों में गर्म-गर्म चाय हो तो मजा ही आ जाए. 

नैनीताल में घूमना

2/10
नैनीताल में घूमना

वैसे तो नैनीताल में बहुत कुछ है घूमने के लिए जैसे नैनी पीक, सातताल, भीमताल, नैनी लेक, टिफिन टॉप और भी ना जाने क्या-क्या.

खूबसूरत के नजारों

3/10
खूबसूरत के नजारों

लेकिन टिफिन टॉप में स्थित डोरोथी सीट भारी बारिश के चलते ढह गई. दूर-दूर से लोग यहां खड़े होकर नैनीताल की खूबसूरत के नजारों देखते थे. 

6 अगस्त

4/10
6 अगस्त

पिछले दो सालों में भूस्खलन और बारिश की वजह से इसका अस्तित्व खतरें में पड़ गया था और 6 अगस्त को रात 11 बजे भारी बारिश के बीच डोरोथी सीट भूस्खलन की वजह से खत्म हो गया.

बस स्टैंड से दूरी

5/10
बस स्टैंड से दूरी

डोरोथी सीट बस स्टैंड से 5.4 किमी की दूरी पर है. वैसे तो यह नि:शुल्क हैं हालांकि मॉल रोड से घुड़सवारी का किराया लगभग 500 से 700 रुपये है.

गहरी दरारें

6/10
गहरी दरारें

कुछ सालों से यहां गहरी दरारें आ गई थी लेकिन इसको बचाने का कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया. ये जगह नैनीताल से लगभग 3 किमी दूर है

ब्रिटिश सेना अधिकारी

7/10
ब्रिटिश सेना अधिकारी

टिफ़िन टॉप पर डोरोथी सीट का निर्माण ब्रिटिश सेना के अधिकारी ने अपनी पत्नी डोरोथी केली की याद में किया था. जिसका इंग्लैंड जाते समय निधन हो गया था. वो जब भी नैनीताल आती तो इस जगह पर घंटों बैठकर पेंटिंग किया करती थीं. 

नैनीताल में हड़कंप

8/10
नैनीताल में हड़कंप

डोरोथी सीट पर भूस्खलन की खबर ने पूरे नैनीताल में हड़कंप मचा दिया. बड़े-बड़े पत्थर गिरने से डर का माहौल बन गया है. सरकार ने इसकी हालत देखते हुए यहां पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई थी. 

डोरोथी सीट ऊंचाई

9/10
डोरोथी सीट ऊंचाई

डोरोथी सीट नैनी लेक से 2290 मीटर ऊंचाई पर है. यहां से नैनीताल और उसके आसपास के क्षेत्रों को नज़ारे दिखाई देता है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

डीएम वंदना सिंह

10/10
डीएम वंदना सिंह

डीएम वंदना सिंह ने बताया की डोरोथी सीट नैनीताल के ऐतिहासिक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन इस घटना के बाद इसके अस्तित्व पर सवाल खड़े हो गए है.