Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2484466
photoDetails0hindi

Mysore Pak Recipe: खोया नहीं पसंद तो इस दिवाली घर पर बनाएं मैसूर पाक, मिठाई खाकर मेहमान कर उठेंगे वाह वाह

दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है. ऐसे में अगर आप भी घर पर मिठाई बनाना चाहते हैं तो साउथ इंडिया की फेमस स्वीट डिश मैसूर पाक एक अच्छा ऑप्शन है. इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगा. आइए जानते हैं कि इसे बनाने का सिंपल तरीका.

1/9

Mysore Pak Recipe: मैसूर पाक...जिसने भी इस स्पेशल मिठाई का स्वाद चखा है, वह कभी इस स्वीट डिश को भूल नहीं सकता. वैसे तो ये साउथ इंडियन स्वीट डिश है, लेकिन ये डिश देश के कोने-कोने में काफी फेमस है. त्योहारों में इसकी खूब डिमांड होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर पर मैसूर पाक बनाने का सिंपल तरीका.

मैसूर पाक से मिठास

2/9
मैसूर पाक से मिठास

इस दिवाली आप अपने परिवार और मेहमानों के मुंह में मैसूर पाक से मिठास घोल सकते हैं. ये स्वीट डिश बेहद आसानी से घर पर भी बनकर तैयार हो सकती है. इसके लिए ज्यादा इन्ग्रेडिएंट की भी जरूरत नहीं पड़ती. इसे बनाने के लिए घर में बेसन होना जरूरी है.

मैसूर पाक बनाने की सामग्री

3/9
मैसूर पाक बनाने की सामग्री

न ज्यादा इन्ग्रेडिएंट और स्वाद से भरपूर स्पेशल मैसूर पाक को बनाने में लगभग एक घंटे का वक्त लग जाता है. इसे बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए, उनमें बेसन – 1 कप, चीनी – 2 कप, देसी घी – 1 कप, दूध – 2 टेबल स्पून, इलायची पाउडर – 1 टी स्पून, काजू कटे – 5, बादाम कटे – 5 और पिस्ता कटे – 5 है.

कैसे बनाएं मैसूर पाक?

4/9
कैसे बनाएं मैसूर पाक?

इस स्वीट डिश को बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करें. मैसूर पाक बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें बेसन को मीडियम फ्लेम पर रखकर तब तक भूनें जब तक वह लाइट ब्राउन होकर खुशबू न आने लग जाए. 

बेसन को भूनने के बाद क्या करें?

5/9
बेसन को भूनने के बाद क्या करें?

बेसन को भूनने के बाद एक और पैन लें और उसमें मीडियम फ्लेम पर घी को गर्म करें. इस दौरान एक अन्य ट्रे में थोड़ा सा घी लगाकर रख लें. फिर एक और कड़ाही लें और उसमें पानी डालकर गर्म करें फिर उसमें चीनी और दूध डाल दें. इस मिश्रण को चाशनी बनने तक पकाएं. 

घी का क्या करें?

6/9
घी का क्या करें?

जब बढ़िया चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो इस चाशनी में भुना हुआ बेसन थोड़ा-थोड़ा करके डालें और इसे चलाते हुए पकने दें. अब जो घी मीडियम फ्लेम पर गर्म कर पिघला चुके हैं, उसे थोड़ा-थोड़ा कर बेसन-चाशनी के मिश्रण में डालें. इस दौरान इसे कड़छी से अच्छी तरह से मिक्स करते रहें.

कब तक इसे पकाएं?

7/9
कब तक इसे पकाएं?

जब आप बेसन में घी को डालेंगे तो बेसन से बुलबुले उठेंगे, इसका मतलब है कि बेसन अभी पक रहा है. अब इसमें इलायची पाउडर मिला दें और अच्छी तरह से तब तक मिलाते हुए पकने दें, जब तक ये मिश्रण गाढ़ा होकर कड़ाही के किनारों को छोड़ने न लग जाए.

अच्छी तरह से ठंडा होने दें

8/9
अच्छी तरह से ठंडा होने दें

जब ये मिश्रण पूरी तरह से तैयार हो जाए तो फिर तुरंत उसे घी लगी ट्रे में डाल दें और पूरी जगह पर अच्छी तरह से फैला दें. जब यह पेस्ट अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो उसके वर्गाकार या आपकी पसंद के टुकड़े काट लें.

आसानी से बनकर तैयार

9/9
आसानी से बनकर तैयार

आखिर में उन पर अपनी मनपसंद ड्राई फ्रूट्स डाल दें और उसे अच्छी तरह से हल्के हाथ से दबा दें. इस तरह दिवाली के लिए आपका स्वीट डिश मैसूर पाक बड़ी ही आसानी से बनकर तैयार हो जाएगी, जो स्वाद से भरपूर होगी. इस स्वीट डिश को खाने वाले आपकी खूब तारीफ करेंगे.