Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1978586
photoDetails0hindi

IPL 2024: नीलामी से पहले RCB से इन खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी, इनको मिल सकता है रिटेन होने का मौका. देंखे सूची

Royal Challengers Bangalore: आईपीएल 2024 की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित होने वाली है. इस आयोजन से पहले सभी टीमों के पास रिटेन किए गए खिलाड़ियों की अपनी अंतिन सूची की घोषणा करने के लिए 26 नवंबर तक का समय है. 

Retained or Released

1/11
Retained or Released

रिटेन और रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने से पहले फ़्रैंचाइजी जिन दो प्रमुख कारकों पर विचार करेंगी, वे हैं: नई बोली लगाने के लिए उपलब्ध खिलाड़ी और 2025 सीजन से पहले बड़ी नीलामी, जिसमें टीमों को एक नया रूप दिया जाएगा. 

Royal Challengers Bangalore

2/11
Royal Challengers Bangalore

यहां हम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कुछ महत्वपूर्ण नामों पर नज़र डाल रहे हैं जिन पर फ़्रैंचाइज़ी रिटेंशन डे से पहले विचार-विमर्श करेंगी. 

Royal Challengers Bangalore

3/11
Royal Challengers Bangalore

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि रॉयल चैलेंजर बैंगलोर आईपीएल 2024 से पहले कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है. आइए जानते हैं इन नामों की पूरी लिस्ट. 

हर्षल पटेल

4/11
हर्षल पटेल

हर्षल पटेल को 2022 और 2023 की नीलामी में 10.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था. पिछले सीज़न हर्षल पटेल ने सिर्फ एक मैच के अलावा बेंगलुरु के लिए सभी मैच खेले थे. उन्होंने सभी सात घरेलू मैच खेले, लेकिन 9.65 की औसत से केवल 9 विकेट ले सके. सूत्रों के हवाले से खबर है कि हर्षल को रिलीज किया जा सकता है और फिर कम किमत पर खरीदा जा सकता है. 

वानिंदु हसरंगा

5/11
वानिंदु हसरंगा

हर्षल पटेल को 2022 और 2023 की नीलामी में 10.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में छोटी बाउंड्री के कारण काफी संघर्ष करना पड़ा. हसरंगा हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वनडे विश्व कप से चूक गए थे, उन्होंने पिछले सीज़न में 14 मैचों में से केवल आठ मैच खेले और लगभग नौ की इकॉनमी से 9 विकेट लिए. उस दौरान हसरंगा ने बेंगलुरु के चार घरेलू मैचों में 8.76 की इकॉनमी रेट से सिर्फ 4 विकेट लिए थे. बेंगलुरु की टीम के नवनियुक्त कोच ऐंडी फ़्लावर वनिंदु हसरंगा को रिलीज़ करने और उन्हें कम क़ीमतों पर वापस ख़रीदने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं. 

दिनेश कार्तिक

6/11
दिनेश कार्तिक

RCB की इस लिस्ट में तीसरा नंबर दिनेश कार्तिक का हो सकता है. 38 वर्षीय दिनेश कार्तिक के लिए 2023 का आईपीएल कुछ खास नहीं गुज़रा था. उन्होंने 13 मैचों में सिर्फ 140 रन स्कोर किए थे. 2023 के टूर्नामेंट में 25.81 की औसत से रन बनाने वाले दिनेश कार्तिक को इस बार टीम की ओर से उम्र को देखते हुए रिलीज किया जा सकता है.

 

सिद्धार्थ कौल

7/11
सिद्धार्थ कौल

इस लिस्ट में अगला नाम तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी है. आरसीबी ने सिद्धार्थ कौल को 2022 में 75 लाख रुपये की कीमत में खरीदा था. उन्होंने टीम के लिए 2022 में सिर्फ 1 मैच खेला और 2023 में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि सिद्धार्थ को आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले आरसीबी की ओर से रिलीज किया जा सकता है. 

 

जोश हेजलवुड

8/11
जोश हेजलवुड

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज, जो अपनी सटीकता और गति के लिए जाने जाते हैं. आरसीबी की गेंदबाजी लाइनअप में  उनके महत्वपूर्ण योगदान है. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि उन्हे रिटेन किया जा सकता है. 

मोहम्मद सिराज

9/11
मोहम्मद सिराज

भारतीय टीम के पेस सेंसेशन और आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलने वाले मोहम्मद सिराज अपनी आक्रमक गेंदबाजी के कारण टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं.  सिराज के पास महत्वपूर्ण विकेट लेने की क्षमता है. उम्मीद की जा रही है कि फ्रेंचाइजी  सिराज को रिटेन कर सकती है. 

ग्लेन मैक्सवेल

10/11
ग्लेन मैक्सवेल

आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद, मैक्सवेल की हरफनमौला क्षमता और विस्फोटक बल्लेबाजी आरसीबी को खिताब जीतने के लिए आवश्यक एक्स-फैक्टर प्रदान करती है. उम्मीद की जा रही है कि फ्रेंचाइजी  सिराज को रिटेन कर सकती है. 

विराट कोहली

11/11
विराट कोहली

आरसीबी का चेहरा, कोहली का नेतृत्व और बल्लेबाजी कौशल उन्हें इस फ्रेंचाइजी का सबसे अहम हिस्सा बनाते हैं. टीम की चुनौतियों के बावजूद, फ्रेंचाइजी के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अटूट है. विराट का रिटने होना लगभग पक्का माना जा रहा है.