Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2261668
photoDetails0hindi

अयोध्या में बन रहा निलयम पंचवटी द्वीप, जानें सैलानियों के लिये क्या-क्या होगा खास

देश-विदेश के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए अयोध्‍या को आकर्षण के केंद्र के रूप में स्‍थापित करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं. इसी क्रम में गुरुवार को अयोध्या में निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्ट लॉन्च किया गया.

निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्ट

1/10
निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्ट

देश-विदेश के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए अयोध्‍या को आकर्षण के केंद्र के रूप में स्‍थापित करने की दिशा में श्री निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्ट लॉन्च किया गया है. 

निलयम पंचवटी द्वीप में क्या

2/10
निलयम पंचवटी द्वीप में क्या

यहां आने वाले पर्यटकों को प्रभु राम के जीवन चरित्र से जुड़े प्रसंगों की जानकारी दी जाएगी, साथ ही त्रेता युगीन व्‍यवस्‍था का अनुभव और आभास कराने का प्रयास होगा.

द्वीप के निर्माण में लाखों का खर्च

3/10
द्वीप के निर्माण में लाखों का खर्च

श्री निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्‍ट के प्रभारी राज मेहता के मुताबिक द्वीप के निर्माण पर करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, इसे गुप्‍तारघाट पर बसाया जा रहा है.

सरकार का सहयोग

4/10
सरकार का सहयोग

सरकार के सहयोग से बनाए जा रहे इस द्वीप पर पर्यटकों के जानने और अनुभव के लिए काफी कुछ है वे कई दिनों तक यहां ठहर कर रामकथा से जुडे प्रसंगों का आनंद ले सकेंगे.

पीएम मोदी के संदेश से प्रेरित

5/10
पीएम मोदी के संदेश से प्रेरित

2019 में राष्‍ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में पीएम मोदी ने नदियों पर आश्रित लोगों को रोजगार के नए अवसर और उनके जीवन स्तर को उठाने की बात कही थी. इसी संदेश से प्रेरित होकर इस द्वीप की सरंचना की जा रही.

निलयम द्वीप में क्या खास

6/10
निलयम द्वीप में क्या खास

निलयम द्वीप में जैविक खेती, रिसाइकिल प्लांट, औषधीय पौधों से जीविका के साधन, योग से निरोग की अवधारणा को साकार करना, स्थानीय परंपरागत उद्योग को बढ़ावा देना आदि शामिल है.

दर्शनीय स्थल

7/10
दर्शनीय स्थल

निलयम द्वीप में प्रभु राम के जीवन प्रसंगों का चित्रों, मूर्तियों, ऑडियो विजुअल तकनीक से प्रस्‍तुतीकरण किया जायेगा. साथ ही सांस्‍कृतिक कार्यक्रम और नौकायन का इंतजाम होगा.

आध्यात्म के साथ मनोरंजन

8/10
आध्यात्म के साथ मनोरंजन

यहां कल्‍पवास और वैदिक गांव की अनुभूति कराती ऋषियों-मुनियों के नामों से बनी 108 पर्ण कुटी के अलावा मैजिक-शो, घुड़सवारी, ऊंट की सवारी, तीरंदाजी के साथ ही, हस्‍तरेखा और ज्‍योतिष शास्‍त्र विशेषज्ञ  मिलेंगे. 

शुद्ध शाकाहारी भोजन

9/10
शुद्ध शाकाहारी भोजन

श्री निलयम द्वीप में आने वालों को आध्यात्मिक अनुभव, सांस्कृतिक कार्यक्रम और हल्के फुल्के मनोरंजन के अलावा  शुद्ध स्‍वादिष्‍ट शाकाहारी भोजन प्रसाद और शुद्ध गाय के घी से बने व्‍यंजन मिलेंगे. 

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.