Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2257398
photoDetails0hindi

जून में वट सावित्री व्रत-निर्जला एकादशी समेत 7 बड़े त्योहार, ज्येष्ठ मास में पुण्य कमाने का मौका

हिंदू कैलेंडर का तीसरा महीना ज्येष्ठ माह होता है. इस महीने की शुरुआत वैशाख पूर्णिमा तिथि की समाप्ति से होती है. जून में कई बड़े व्रत और त्योहार होंगे.

1/9

June 2024 Vrat Tyohar List: वैदिक पंचांग के अनुसार 24 मई से ज्येष्ठ मास शुरू होने वाला है. ये महीना भीषण गर्मी और लू के लिए जाना जाता है. इस महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार भी आते हैं. जून महीने में वट सावित्री पूजा, निर्जला एकादशी, अपरा एकादशी, शनि जयंती, ज्येष्ठ अमावस्या समेत कई व्रत-त्योहार हैं. आइए जानते हैं जून में कौन से व्रत और त्योहार पड़ेंगे.

जून के प्रमुख व्रत-त्योहार

2/9
जून के प्रमुख व्रत-त्योहार

1 जून 2024 को  हनुमान जयंती मनाई जाएगी. ये तेलुगु हनुमान जयन्ती होगी.  2 जून, रविवार को अपरा एकादशी है. 4 जून, मंगलवार को मासिक शिवरात्रि, प्रदोष वत (कृष्ण) है. 6 जून को ज्येष्ठ अमावस्या, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती है. 10 जून को विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी. 15 जून को मिथुन संक्रांति, 17 जून को गायत्री जयंती मनाई जाएगी.

ये भी हैं व्रत-त्योहार

3/9
ये भी हैं व्रत-त्योहार

18 जून को निर्जला एकादशी, 19 जून को प्रदोष व्रत (शुक्ल), 22 जून, शनिवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत और 25 जून, मंगलवार को संकष्टी चतुर्थी होगी.

वट सावित्री व्रत (6 जून)

4/9
वट सावित्री व्रत (6 जून)

इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना से यह व्रत रखती हैं. इस व्रत में बरगद के पेड़ की पूजा होती है.

निर्जला एकादशी (18 जून)

5/9
निर्जला एकादशी (18 जून)

हिन्दू धर्म के सबसे कठिन व्रतों में से एक निर्जला एकादशी इसी मास में पड़ती है. इस व्रत में जल ग्रहण किए बिना उपवास रखा जाता है. ये व्रत हर साल ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है.

शनि जयंती (6 जून)

6/9
शनि जयंती (6 जून)

ज्येष्ठ मास में ही शनि देव, जो न्याय और कर्म के कारक माने जाते हैं, शनि देव की जयंती भी मनाई जाती है. 

ज्येष्ठ महीने का महत्व

7/9
ज्येष्ठ महीने का महत्व

हिंदू कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ माह का स्वामी मंगल है. ये महीना विष्णु का अतिप्रिय माना जाता है. इस महीने में मां गंगा और पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करने का विधान है.

ये काम जरूर करें

8/9
ये काम जरूर करें

ज्येष्ठ महीने में दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. तेज गर्मी के इस महीने में पशु-पक्षियों के लिए भोजन-पानी की व्यवस्था करें. इससे पुण्य की प्राप्ति होती है.

9/9

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.