Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2363364
photoDetails0hindi

सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के हाथों में बड़ी कमान, मोटी सैलरी-भत्ते के साथ बंगला-गाड़ी सब कुछ

भारतीय सेना में पदों को लेकर कन्‍फ्यूजन रहता है. बहुत कम ही लोग सेना में बड़े अफसरों को देख उनका ओहदा पहचान सकते हैं. सेना में रैंक के हिसाब से सैलरी और सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं.

लेफ्टिनेंट कर्नल का वेतन

1/10
लेफ्टिनेंट कर्नल का वेतन

सेना में लेफ्निटेंट कर्नल का पद महत्‍वपूर्ण पदों में से एक होता है. लेफ्टिनेंट कर्नल भारतीय सेना में 2nd कमांड‍िंग ऑफ‍िसर होता है. 

ऐसे पद की पहचान

2/10
ऐसे पद की पहचान

लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी पर भारत सरकार का राष्‍ट्रीय प्रतीक चिन्‍ह और एक स्‍टार लगा होता है. भारतीय सेना में डायरेक्‍ट लेफ्टिनेंट कर्नल नहीं बन सकते. यह प्रमोशन के बाद मिलने वाला पद होता है. 

इन परीक्षाओं से भर्ती

3/10
इन परीक्षाओं से भर्ती

सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए एनडीए, सीडीएस और टेक्निकल एंट्री स्‍कीम TES परीक्षा दे सकते हैं. लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है. 

लेफ्टिनेंट कर्नल का वेतन

4/10
लेफ्टिनेंट कर्नल का वेतन

लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के बाद सैलरी 1,21,200 रुपये से 2,12,400 रुपये तक होती है. लेफ्टिनेंट कर्नल के पद वालों को सेवा में रहते हुए और रिटायरमेंट के बाद भी सभी सरकारी सुविधाएं मिलती हैं. 

NDA की परीक्षा

5/10
NDA की परीक्षा

यह बेहद ही पॉपुलर परीक्षा मानी जाती है. यह एग्जाम 2 अलग अलग स्टेज में होता है. इसका पहला स्टेज मैथ्स होता है और दूसरा स्टेज जनरल एबिलिटी टेस्ट होता है. 

300 अंकों का पेपर

6/10
300 अंकों का पेपर

इसका पहला पेपर 300 अंकों का होता है और दूसरा पेपर 600 अंकों का होता है. इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं एवं इस टेस्ट को क्लियर करने के बाद आपको SSB का इंटरव्यू भी देना होता है.

TES की परीक्षा

7/10
TES की परीक्षा

इसका पूरा नाम टेक्नीकल एंट्री स्कीम होता है. इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है. इसकी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. 

 

एसएसबी इंटरव्‍यू

8/10
एसएसबी इंटरव्‍यू

इसमें लिखित परीक्षा नहीं होती बल्कि आपके बाहरवीं के अंकों के आधार पर SSB के इंटरव्यू में शामिल किया जाता है. उसके आधार पर इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए योग्‍यता

9/10
लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए योग्‍यता

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त विद्यालय से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में बाहरवीं उतीर्ण होना अनिवार्य है. बाहरवीं में आपके न्यूनतम 70% अंक होने आवश्यक है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.