Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2483313
photoDetails0hindi

Gold Buying Tips: 43 हजार तोला में सबसे सस्ता सोना, धनतेरस-दिवाली पर गहनों का सपना पूरा करेंगे ये 5 टिप्स

दिवाली से पहले धनतेरस धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन सर्राफा बाजार में अलग ही रौनक देखने को मिलती है. गोल्ड की खरीदारी खूब होती है, लेकिन इस बार जिस तरह सोने की कीमत में इजाफा हो रहा है उससे पब्लिक सोच में पड़ गई है. जानिए धनतेरस पर सोना खरीदने के क्या विकल्प हैं?

1/10

Gold Jewellery Buying Tips: दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहार आने वाले हैं. दिवाली से पहले धनतेरस मनाया जाता है. इस मौके पर सोने की खूब खरीदारी होती है, लेकिन इस बार लगातार सोने की कीमत आसमान पर पहुंच रहे हैं. ऐसे में अगर आप धनतेरस के मौके पर सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो कई विकल्प आपके पास हैं.

महानगरों और यूपी में सोने की कीमत

2/10
महानगरों और यूपी में सोने की कीमत

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 73,150 रुपए और 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 79,790 रुपए है. वहीं मुंबई में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 73,000 रुपए और 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 79,640 रुपए है. 

सोने को सपोर्ट

3/10
सोने को सपोर्ट

HDFC सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड की मानें तो जियोपॉलिटिकल टेंशन और फेस्टिव सीजन शुरू होने से सोने को सपोर्ट मिल रहा है. इससे आने वाले दिनों में सोने-चांदी के दाम में और इजाफा हो सकता है. 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

4/10
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सोना खरीदने का सबसे सस्ता जरिया है. इसमें निवेश करने पर, सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ सालाना 2.50 फीसदी ब्याज़ भी मिलता है. मैच्योरिटी तक निवेश बनाए रखने पर कैपिटल गेन टैक्स में भी छूट मिलती है. 

ईएमआई पर सोना खरीदना

5/10
ईएमआई पर सोना खरीदना

अगर आप एक साथ मोटी रकम नहीं चुका सकते और गोल्ड खरीदने के शौकीन हैं तो आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. आप ईएमआई पर गोल्ड खरीद सकते हैं. कई ब्रांडेड ज्वेलरी की कंपनियों में एक ग्राम से लेकर 10 ग्राम तक की 24 कैरेट शुद्ध सोने की ज्वेलरी तीन से नौ महीने तक की ईएमआई पर मिलती है.

डिजिटल गोल्ड खरीदें

6/10
डिजिटल गोल्ड खरीदें

आज के वक्त में डिजिटल गोल्ड बेजोड़ सुविधा देती है. आप घर बैठे, अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिए आराम से सोने में निवेश कर सकते हैं. इससे गोल्ड डीलर्स या बैंकों के पास आपको जाने की ज़रूरत नहीं होगी.

14 कैरेट सोना खरीदें

7/10
14 कैरेट सोना खरीदें

धनतेरस पर सोना खरीदने का एक विकल्प यह भी है कि 22-24 कैरेट की बजाय 14 कैरेट सोना खरीद लें. यह आपको कम कीमत पर भी मिल जाएगा. 14 कैरेट गोल्ड का एक तोला रेट 43 हजार रुपये के आसपास ही है.

गोल्ड एक्सचेंज ऑफर

8/10
गोल्ड एक्सचेंज ऑफर

सोना-चांदी सस्ता खरीदने के एक विकल्प एक्सचेंज ऑफर भी है. नामी ब्रांडेड कंपनियां पुरानी ज्वैलरी, सिक्कों के बदले नए गहनों पर अच्छा ऑफर भी दे रही हैं. साथ ही नई खरीद पर डिस्काउंट भी मिल रहा है. यह भी अच्छा विकल्प हो सकता है.

मेकिंग चार्ज का रखें ध्यान

9/10
मेकिंग चार्ज का रखें ध्यान

गोल्ड ज्वेलरी खरीदते समय आपको मेकिंग चार्ज पर खास ध्यान रखना चाहिए. मेकिंग चार्ज, गोल्ड ज्वेलरी को तैयार करने में लगने वाली मेहनत, समय, डिजाइन, कारीगरी और अन्य लागतों को दर्शाता है. ये ज्वेलरी की कीमत का 5 से 10 फ़ीसदी तक होता है.

सर्टिफाइड गोल्ड खरीदें

10/10
सर्टिफाइड गोल्ड खरीदें

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें. सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होता है. इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहते हैं. ये नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह होता है- AZ4524. इसके जरिए सोना कितने कैरेट का है ये पता लगाना संभव होता है.