Advertisement
photoDetails0hindi

Mosquito Traps: घर बैठे आसान तरीकों से बनाए Mosquito Traps, नहीं मचा पाएंगे मच्छर आतंक

 रात को सोते समय मच्छर करते है तंग. तो आप इन घरेलू उपाय को अपना कर मच्छरों से निजात पा सकते हैं. कुछ आसान तरीकों से आप मच्छरों को घर से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं.   

बॉटल ट्रैप

1/4
बॉटल ट्रैप

एक प्लास्टिक की बॉटल को बीच में से आधा काटें. इसके बाद बोतल के निचले हिस्से में 1 कप ब्राउन शुगर, 1 कप पानी और 1 ग्राम यीस्ट को एक साथ बॉटल में डालकर अच्छे से मिला लें. अब कटे हुए ऊपर के हिस्से को उल्टा करके रखें. मिश्रण से  कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को आकर्षित करेगा, जिसके कारण वह बॉटल के  निचले हिस्से में फस जाएंगे. 

फैन ट्रैप

2/4
फैन ट्रैप

एक खुली खिड़की या दरवाजे के बाहर की ओर मुंह करके एक बॉक्स फैन रखें. मच्छर हवा के बहाव की तरफ खिंचे चले आएंगे और हवा के बहाव में फंस जाएंगे. प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, आप पंखे के सामने चिपचिपे टेप की एक पट्टी या जालीदार स्क्रीन लटका सकते हैं. 

सिरका ट्रैप

3/4
सिरका ट्रैप

एक कंटेनर में 1/4 कप सेब का सिरका, 1/4 कप चीनी और 1/4 कप पानी मिलाएं. कंटेनर को प्लास्टिक रैप से ढक दें और ऊपर से छोटे-छोटे छेद कर दें. सिरका मच्छरों को आकर्षित करेगा और वे कंटेनर के अंदर फंस जाएंगे. 

 

ड्राई आइस ट्रैप

4/4
ड्राई आइस ट्रैप

ड्राई आइस को एक कंटेनर में रखें और कंटेनर को अपने यार्ड के अंधेरे क्षेत्र में रखें. ड्राई आइस द्वारा उत्पादित कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को आकर्षित करेगा और वे बॉटल में फंस जाएंगे.