Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2451432
photoDetails0hindi

Farming Tips: 10 साल में करोड़पति बना सकते हैं ये पौधे, घर बैठे हो जाएंगे मालामाल

अगर आपको खेती-किसानी का शौक है तो आप फसल लगाने के अलावा इमारती लकड़ी लगाकर भी कम पैसे में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

1/8

Farming Tips: अक्सर किसान किसी ऐसी फसल की तलाश में रहते हैं, जिससे उन्हें लाखों का फायदा हो. ऐसे में आज आपको एक ऐसी लकड़ी वाली फसल के बारे में बताने वाले हैं, जो महज 12 सालों में आपको करोड़पति बना देगा.

लाखों की कमाई

2/8
लाखों की कमाई

इमारती लकड़ियों के पौधे लगाकर आप दस साल बाद इसकी लकड़ी बेचकर लाखों-करोड़ों कमा सकते हैं तो आज आपको बताएंगे कि कौन सी इमारती लकड़ी के पेड़ लगाकर आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं.

सागवान का पेड़

3/8
सागवान का पेड़

सागवान की लकड़ी काफी मजबूत होती है. इसलिए ये काफी लंबे समय तक खराब नहीं होती. सागवान का एक पेड़ 40 हजार से लेकर एक लाख तक में बिकता है. किसानों की माने तो सागवान कम समय में अच्छा मुनाफा देता है और इसमें खर्च भी कम होता है.

साल का पेड़

4/8
साल का पेड़

साल की लकड़ी मजबूत होने की वजह से उसकी लकड़ी घर बनाने में और रेल की पटरी बनाने में किया जाता है. ये वृक्ष काफी ऊंचे और सीधे होते हैं. इनकी ऊंचाई लगभग 300 से 400 फीट की होती है.

शीशम का पेड़

5/8
शीशम का पेड़

शीशम की लकड़ी से फर्नीचर, फर्श और सजावटी सामान बनाए जाते हैं. इसका एक पेड़ 30 हजार से लेकर लाखों में बिकता है. ये पेड़ काफी बड़ा वृक्ष होता है, जो औषधीय गुणों का भंडार है. इस पौधे में कई ऐसे पोषण तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

देवदार का पेड़

6/8
देवदार का पेड़

देवदार की लकड़ी मजबूत और काफी हल्की होती है. इससे फर्नीचर बनाया जाता है. जिसमें दीमक नहीं लगता है. देवदार पाकिस्तान का राष्ट्रीय पेड़ जरूर है, लेकिन भारत में ये बहुत पवित्र पेड़ माना जाता है. ये हिमालयी क्षेत्र से लेकर हिंदू कुश इलाकों में प्रचुरता में पाया जाता है.

महोगनी का पेड़

7/8
महोगनी का पेड़

महोगनी के पेड़ की कीमत प्रति घन फीट से तय होती है. हर पेड़ 50,000 रुपये तक में बिक सकता है. 1 एकड़ जमीन में करीब 120 महोगनी के पौधे लगाए जा सकते हैं. 10-12 साल में यह पेड़ बनकर तैयार हो जाते हैं.

यूकेलिप्टस या सफेदा

8/8
यूकेलिप्टस या सफेदा

यूकेलिप्टस के पेड़ एंटीसेप्टिक, इत्र, सौंदर्य प्रसाधन और कई तरह के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. इसका एक पेड़ लाखों तक में बिकता है. सफेदा या यूकेलिप्टस की खेती करने वाले किसानों को संयम बरतने की जरूरत होती है. यह पौधा तकरीबन 8 से 10 साल में एक पेड़ के तौर पर तैयार होता है. इसके बाद आप इस पेड़ की लकड़ियों को बेच कर आराम से 10 से 12 लाख की कमाई कर सकते हैं.