Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2094609
photoDetails0hindi

UP Budget: जानें किसने और कब किया था उत्तर प्रदेश का पहला बजट पेश, कितना बड़ा था पहला बजट

वर्ष 2024-25 के लिए यूपी का बजट सोमवार पांच फरवरी को विधानमंडल में पेश किया जाएगा. जिसका आकार करीब 7.70 लाख करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है. पर क्या आप जानते है कि यूपी सरकार का पहला बजट किसने कब और किसने पेश किया था. 

यूपी का बजट

1/8
 यूपी का बजट

वर्ष 2024 - 25 के लिए यूपी का बजट सोमवार को विधान मंडल में पेश किया जाएगा. इस बार के बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने का बजट सरकार दे सकती है.

 

उत्तर प्रदेश का पहला बजट

2/8
उत्तर प्रदेश का पहला बजट

पर क्या आप जानते कि उत्तर प्रदेश का पहला बजट किसने पेश किया था. उत्तर प्रदेश सरकार का पहला बजट कब पेश किया  गया था?

गोविंद बल्लभ पंत

3/8
गोविंद बल्लभ पंत

उत्तर प्रदेश में पहली बार 14 मार्च 1952 में यूपी का अपना बजट पेश किया गया.  ये बजट तत्कालीन मुख्यमंत्री गोविंद बल्लभ पंत (Govind Ballabh Pant) ने पेश किया था. 

1 अरब 49 करोड़

4/8
1 अरब 49 करोड़

उत्तर प्रदेश सरकार का पहले बजट की बात करें तो ये बजट 1 अरब 49 करोड़ रुपये का था. बजट को पेश करने वाले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दिग्गज नेता गोविंद बल्लभ पंत उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के पहले मुख्यमंत्री भी थे.

राजकीय भाषा

5/8
राजकीय भाषा

गोविंद बल्लभ पंत ने ही हिंदी भाषा को राजकीय भाषा का दर्जा दिलाया था. पंत 1955 में केंद्र सरकार में 1955 से 1961 तक होम मिनिस्टर रहे. 

नारायण दत्त तिवारी

6/8
नारायण दत्त तिवारी

उत्तर प्रदेश सरकार में अगर किसी ने सबसे ज्यादा बार बजट पेश किया है. तो इसका श्रेय कांग्रेस के दिग्गज नेता नारायण दत्त तिवारी को जाता है. इन्होंने 7 बार वित्तमंत्री रहते हुए यूपी बजट कुल 11 बार पेश किया है.

 

मुलायम सिंह यादव

7/8
मुलायम सिंह यादव

बजट पेश करने के मामले में दूसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव है. इन्होंने 9 बार बजट पेश किया है. 

 

खास बात

8/8
खास बात

गौर करने वाली बता ये है कि उत्तर प्रदेश में अधिकतकर तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा ही बजट पेश किए गए हैं.  योगी सरकार से पहले अधिकतर मुख्यमंत्रियों ने वित्तमंत्री का पद और वित्त विभाग अपने पास ही रखा.