Advertisement
photoDetails0hindi

जानिए क्यों सड़क पर बनीं होती हैं पीली-सफेद लाइन

सड़को पर यात्रा करते वक्त आप सभी ने रोड़ पर सफेद या फिर पीली रंग की पट्टी जरूर देखी होगी. वो  किसी न किसी सड़क सुरक्षा से संबंधी लाइन होती है. तो चलिए फिर आपको बताते हैं कि उन रेखाओं का आखिर क्या उयोग होता है. क्या मायने है, क्यों बनी होती है सड़को पर ये पट्टी

सड़क के नियम

1/7
सड़क के नियम

हमारे भारत में लोग अपनी जान सिर्फ सड़क दुर्घटना में ही नही गंवाते हैं. बल्कि कई बार सड़क पर उनके साथ कुछ ऐसी अनहोनी हो जाती है. जिसके वजह से उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ती है. आए दिन देश में सड़को पर चोरी, डकैती, लूटपाट और हत्या जैसे घटना अंजाम दिये जा रहे हैं, लेकिन कहीं न कहीं इसमें आपकी भी गलती है. आपको सड़क के नियम ही नहीं मालूम है. 

 

पट्टी

2/7
पट्टी

सड़क पर आपने सफेद और पीली इन दोनों रंग की पट्टी जरूर देखी होगी. इन पट्टियों में कुछ रेखाएं लंबी और कुछ छोटी होती है. ये पट्टियां सड़क सजाने के लिए नहीं बल्कि सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए बनाया जाता है.

सफेद लाइन

3/7
सफेद लाइन

अगर आपको सड़क के बीच में बीना गैप वाली लंबी सफेद लाइन दिखाई दे रही हो, तो उसका मतलब ये होता है कि उस रोड़ पर गाड़ी तेज गति से नहीं चलानी होती है. ना ही ओवरटेक करना होता है.

गैप के साथ सफेद पट्टी

4/7
गैप के साथ सफेद पट्टी

सड़क पर जहां भी सफेद लाइन हो और बीच- बीच मे गैंप दिखाई दे, तो बाई ओर मुड़ने वाले मोटर चालक सावधानी से दाई ओर आगे बढ़ने वाले वाहनों से आगे निकल सकते हैं. 

 

पीली रेखा

5/7
पीली रेखा

आपने सड़क पर पीली रेखा कई बार देखी होगी. ये रेखा इसलिए खींची जाती है, ताकि वाहन चालकों को यह पता चल जाए कि इस क्षेत्र में खराब रोशनी है.

2 लंबी पीली लाइन

6/7
 2 लंबी पीली लाइन

कुछ जगहों पर सड़क के बीच 2 लंबी पीली लाइने होती है. यह बताता है कि यह खतरनाक इलाका है. यहां आपको किसी भी वाहन को ओवरटेक नहीं करने देना है.

 

disclaimer:

7/7
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.