Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2287415
photoDetails0hindi

गर्मी में अमृत से कम नहीं छाछ, किस टाइम और कितना पिएं मट्ठा तो टनाटन रहेगी सेहत

भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. ऐसे मौसम में छाछ पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन अगर आप इसे गलत समय पर पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. जानिए इसके फायदे, नुकसान और सही समय.

1/9

Benefits of Buttermilk: गर्मी आते ही कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. चिलचिलाती धूप पूरी एनर्जी छीन लेती है, साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए ठंडी चीजों का सेवन जरूरी है. ये ठंडी चीजें न सिर्फ शरीर को ठंडक देती हैं, बल्कि लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाती हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्मियों में हर रोज छाछ पीनी चाहिए. जानिए इसके फायदे, नुकसान और सही समय.

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

2/9
रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

छाछ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है. छाछ से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी ठीक हो सकती है. इसके साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

त्वचा के लिए

3/9
त्वचा के लिए

गर्मी के मौसम में धूप से त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में छाछ पीकर इन समस्याओं को काफी हद कम किया जा सकता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखते हैं.

डिहाइड्रेशन के लिए जरूरी

4/9
डिहाइड्रेशन के लिए जरूरी

आसमान से बरसते आग की वजह से शरीर पसीने से भीग जाता है, जिसके चलते पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में डिहाइड्रेशन की वजह से सेहत बिगड़ सकती है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर रोज छाछ का सेवन करना चाहिए. रोजाना सुबह 1 ग्लास छाछ पीनी चाहिए.

पाचन के लिए

5/9
पाचन के लिए

गर्मी के दिनों में लाइट खाना खाना चाहिए. भारी खाना खाते ही पेट से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आपको छाछ पीनी चाहिए. अपच, सूजन, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना छाछ पीना अच्छा माना जाता है. छाछ पेट को अदर से ठंडा रखने में कारगर है.

वेट लॉस के लिए वरदान

6/9
वेट लॉस के लिए वरदान

रोजाना छाछ पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसमें मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं. इसमें कम कैलोरी होती है. जिसकी वजह से गर्मी के इस मौसम में रोजाना छाछ पीने की सलाह दी जाती है.

छाछ पीने का सही समय

7/9
छाछ पीने का सही समय

न्यूट्रीशन एक्सपर्ट एंड डाइटीशियन अर्चना सिन्हा का कहना है कि छाछ का सेवन आप दिन में किसी भी समय पर कर सकते हैं. लेकिन सबसे अच्छा समय भोजन करने के बाद का है. अगर आप भोजन करने के बाद छाछ पीते हैं तो इससे पेट को काफी फायदा पहुंचता है. छाछ में स्वस्थ बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड होता है जो पाचन में मदद करता है.

ना करें ये काम

8/9
ना करें ये काम

शाम के समय या फिर रात में छाछ पीने से बचना चाहिए अगर आप रात में छाछ पी लेते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती है. इसके अलावा आपको सर्दी जुकाम की समस्या भी हो सकती है. इससे आपके नींद पर भी असर पड़ सकता है.

ये भी रखें ध्यान

9/9
ये भी रखें ध्यान

रोजाना एक या दो ग्लास से ज्यादा छाछ पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि बहुत ज्यादा छाछ पीने से गैस, पेट खराब या ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है. वहीं अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट छाछ का सेवन करते हैं तो इससे आप दिनभर ऊर्जावान बने रह सकते हैं.