Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2321959
photoDetails0hindi

BH सीरीज की नंबर प्लेट के क्या होते हैं फायदे, इसके लिए कौन और कैसे कर सकता है अप्लाई

कई बार आपने सड़क BH सीरीज की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां देखी होंगी.  इन्हें भारत सीरीज नंबर प्लेट भी कहा जाता है, ये खास वाहनों के लिए उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल रक्षा कर्मियों, अर्धसैनिक बलों, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और उनके परिवारों द्वारा किया जाता है.

BH सीरीज की नंबर प्लेट

1/9
BH सीरीज की नंबर प्लेट

BH सीरीज की नंबर प्लेट उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अक्सर देश भर में यात्रा करते हैं, क्योंकि उन्हें विभिन्न राज्यों में रजिस्ट्रेशन कराने और अलग-अलग रोड टैक्स चुकाने की आवश्यकता नहीं होगी. 

BH नंबर प्लेट के लिए योग्यता

2/9
BH नंबर प्लेट के लिए योग्यता

BH नंबर प्लेट पाने के लिए, आपको रक्षा कर्मी  (नौसेना, वायुसेना या अर्धसैनिक बल आदि), केंद्रीय सरकार का कर्मचारी या उपरोक्त श्रेणी से पेंशनभोगी या इन्ही श्रेणियों में कार्यरत के पति, पत्नी, आश्रित बच्चे या माता-पिता होना आवश्य है. 

BH नंबर प्लेट के फायदे

3/9
BH नंबर प्लेट के फायदे

BH नंबर प्लेट पूरे भारत में वैध है, जिसका मतलब है कि आपको विभिन्न राज्यों में वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने या रोड टैक्स चुकाने की आवश्यकता नहीं होगी. एक ही शुल्क यानी आपको केवल एक बार पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा, भले ही आप देश भर में कहीं भी रहते हों या यात्रा करते हों.

 

नवीनीकरण में आसानी

4/9
नवीनीकरण में आसानी

BH नंबर प्लेट के आवेदन के लिए आपको कहीं जाना नहीं है.  इसका नवीनीकरण ऑनलाइन किया जा सकता है, जो इसे और भी सुविधाजनक बनाता है. आप BH नंबर प्लेट के लिए MORTH के वाहन पोर्टल या अधिकृत ऑटोमोबाइल डीलर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

आवदेन के लिए दस्तावेज

5/9
आवदेन के लिए दस्तावेज

BH नंबर प्लेट के आवेदन के लिए आपको वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी), आधार कार्ड, पैन कार्ड, पता प्रमाण, पासपोर्ट आकार का फोटो, आवेदन शुल्क के भुगतान का प्रमाण आदि की आवश्यकता होगी.

क्या है आवेदन शुल्क

6/9
क्या है आवेदन शुल्क

BH नंबर प्लेट के लिए शुल्क वाहन के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है. अधिक जानकारी के लिए, कृपया MORTH की वेबसाइट देखें.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

7/9
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

MORTH के वाहन पोर्टल पर जाएं और BH सीरीज नंबर प्लेट के लिए आवेदन करें" विकल्प चुनें. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और ऑनलाइन फॉर्म भरें. शुल्क का भुगतान करें और अपना आवेदन जमा करें.

डीलर के माध्यम से आवेदन

8/9
डीलर के माध्यम से आवेदन

आप डीलर के माध्यम से भी BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर सकते हैं, अधिकृत ऑटोमोबाइल डीलर से संपर्क करें. उन्हें आवश्यक दस्तावेज सौंपे. डीलर आपके आवेदन को जमा करेगा और आपको BH नंबर प्लेट प्राप्त करने में सहायता करेगा.

BH नंबर प्लेट का पोर्टल

9/9
BH नंबर प्लेट का पोर्टल

BH नंबर प्लेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप MORTH की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan//en/content/morth पर जा सकते हैं. आप VAHAN पोर्टल https://parivahan.gov.in/ पर भी जा सकते हैं. ध्यान रहे कि BH नंबर प्लेट कुछ नियमों और शर्तों के अधीन हैं. BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने से पहले कृपया उन्हें ध्यान से पढ़ें.