Advertisement
photoDetails0hindi

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामनवमी पर भारी उत्सव, फूलों और रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया भव्य राम मंदिर

Ram Navami 2024: अयोध्या के राम मंदिर में 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी पर जनमोत्सव के आयोजन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है और कुछ तैयारिया जोरों पर हैं. रामनवमी से पहले प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर को फूलों से सजाया गया है.

1/10

राम नवमी के दिन राम नगरी को उत्सव मनाने के लिए पूरी तरह से सजा दिया गया है. प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर सुंदर फूलों व रंग-बिरंगी रोशनी से भी सजाया गया है. श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने मंदिर की तस्वीरें भी जारी की है.

2/10

रामनवमी के दिन भक्तों को 19 घंटे दर्शन राम लाल देंगे. केवल राम जन्मोत्सव के दिन के लिए यानी 17 अप्रैल को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ही दर्शन की अवधि को  बढ़ाने का फैसला किया है.   

3/10

राम जन्मोत्सव के दिन रामलला के दर्शन के लिए सुबह के 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन के लिए पंक्ति में लग जाएंगे. रात 11 बजे तक ङगवान का श्रृंगार, राग-भोग व दर्शन भी हो साथ चलता रहेगा.   

4/10

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक श्रीराम नवमी महोत्सव के समय मंगला आरती के बाद का समय यानी ब्रह्म मुहूर्त में अति प्रातः 3:30 बजे से ही उनका अभिषेक, श्रृंगार और दर्शन किया जा सकेगा.   

5/10

राम लला की श्रृंगार आरती प्रातः के 5:00 बजे से ही शुरू हो जाएगी. श्री रामलला का दर्शन और सभी पूजा-विधि जस का तस चलेगी.  

6/10

भगवान को भोग लगाने के लिए अल्प-काल के लिए समय-समय पर पर्दा रहेगा. रात के समय 11:00 बजे तक भगवान के दर्शन पा सकेंगे. परिस्थिति अनुसार भोग और शयन आरती की जाएगी.  

प्रसाद वितरण

7/10
प्रसाद वितरण

रामनवमी पर शयन आरती संपन्न होने के बाद मंदिर निकास मार्ग पर प्रसाद वितरण होगा. मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े बैग और बैन सामग्री आदि को मंदिर से दूर सुरक्षित स्थान पर श्रद्धालु रख आएं.   

वीआईपी दर्शन

8/10
वीआईपी दर्शन

वीआईपी दर्शन पर भी इस दौरान रोक होगी और इसे एक दिन बढ़ा दी गई है. वीआईपी दर्शन पर अब 19 अप्रैल तक 

सुगम दर्शन

9/10
सुगम दर्शन

रोक लगा दी गई है. ऐसे में सुगम दर्शन पास से लेकर वीआईपी दर्शन, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती एवं शयन आरती पास नहीं दिए जाएंगे.   

भीड़

10/10
भीड़

राम नवमी पर अयोध्या में जो मेला लगा है और वहां भीड़ उमड़ी है उसको नियंत्रित करने के साथ साथ उनकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएंगे.