Advertisement
photoDetails0hindi

Aditya Shrivastava UPSC Topper 2023: आदित्य ने प्राइवेट नौकरी छोड़ी, IPS रास नहीं आया और फिर सिविल सेवा में टॉप कर पूरा किया आईएएस बनने का सपना

UPSC Result 2023 Topper: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव का पहला स्थान आया है. यहां आप पूरी टॉपर लिस्ट चेक कर सकते हैं. 

 

Aditya Shrivastava UPSC Topper 2023

1/12
Aditya Shrivastava UPSC Topper 2023

आदित्य ने प्राइवेट नौकरी छोड़ी, IPS रास नहीं आया और फिर सिविल सेवा में टॉप कर पूरा किया आईएएस बनने का सपना

 

UPSC Result 2023 Topper

2/12
UPSC Result 2023 Topper

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव का पहला स्थान आया है. यहां आप पूरी टॉपर लिस्ट चेक कर सकते हैं.

UPSC Result 2023 Topper Aditya Shrivastava

3/12
UPSC Result 2023 Topper Aditya Shrivastava

यूपीएससी (Union Public Service Commission)(संघ लोक सेवा आयोग) की परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया टॉप किया है. पिछले साल आदित्य श्रीवास्तव का आईपीएस में सिलेक्शन हुआ था और इस बार वह आईएएस टॉपर हैं. आदित्य इस वक्त हैदराबाद में ट्रेनिंग कर रहे हैं उन्हें वेस्ट बंगाल कैडर मिला है. 

क्या बोले पिता जी

4/12
क्या बोले पिता जी

लखनऊ में आदित्य के माता-पिता और दादा जी रहते हैं. 26 साल के आदित्य की इस उपलब्धि से उनकी आंखों में खुशी के आंसू हैं. पिताजी श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि उनका बेटा इस बनेगा, लेकिन ऑल इंडिया टॉप करेगा इसका अनुमान नहीं था. 

आदित्य की मां ने दी जानकारी

5/12
आदित्य की मां ने दी जानकारी

आदित्य की माता आभा श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि आदित्य बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज था. हम लोगों ने हमेशा उसे पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जिसका असर आज देखने को मिल रहा है. 

क्या चाहते हैं माता- पिता

6/12
क्या चाहते हैं माता- पिता

आदित्य के माता-पिता अब चाहते हैं कि वह देश के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दे और जनता के हित में अच्छे काम करें. 

IIT Kanpur से की पढ़ाई

7/12
IIT Kanpur से की पढ़ाई

सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं और उन्होंने अपना ग्रेजुएशन IIT कानपुर से पूरा किया है. 

2017 से कर रहे हैं तैयारी

8/12
2017 से कर रहे हैं तैयारी

बता दें कि आदित्य 2017 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस साल उन्होंने परीक्षा पास करके पहली रैंक हासिल की है. 2022 में उनकी UPSC में 236वीं रैंक आई थी. वो फिलहाल हैदराबाद की IPS ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. 

शुरुआती शिक्षा

9/12
शुरुआती शिक्षा

बता दें कि आदित्य ने अपनी शुरुआती शिक्षा सीएमएस, लखनऊ से पूरी की. फिर 2019 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B.Tech किया. 

नौकरी के बाद की तैयारी

10/12
नौकरी के बाद की तैयारी

उसके बाद आदित्य बेंगलुरु में एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक में नौकरी करने लगे. उन्होंने वहां 15 महीने ही काम किया. उन्होंने यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी थी. 

पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस

11/12
पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस

यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं. जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है. 

मां घरेलू महिला

12/12
मां घरेलू महिला

आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव सामान्य घरेलू महिला है. आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई. 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण की.