Noida Nithari Kand: नोएडा में निठारी की वो काली कोठरी, 19 बच्चों के नर कंकालों की रोंगटे खड़ी करने वाली कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1917443

Noida Nithari Kand: नोएडा में निठारी की वो काली कोठरी, 19 बच्चों के नर कंकालों की रोंगटे खड़ी करने वाली कहानी

Noida Nithari Kand Case: नोएडा के बहुचर्चित निठारी कांड मामले में फांसी की सजा के खिलाफ दोषी सुरेंद्र कोली और मोनिंदर सिंह पंढेर की अपील पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई.  इस मामले में दोनों को फांसी की सजा से रिहा कर दिया गया है....

Noida Nithari Kand: नोएडा में निठारी की वो काली कोठरी, 19 बच्चों के नर कंकालों की रोंगटे खड़ी करने वाली कहानी

Nithari Kand Update: नोएडा के चर्चित निठारी कांड में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निठारी कांड में दोषी करार दिए गए सुरेंदर कोली और मनिंदर सिंह पंढेर को फांसी की सजा से बरी कर दिया है. हाईकोर्ट ने गाजियाबाद की सीबीआई कोर्ट द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा की रद्द की . हाईकोर्ट ने दोनों आरोपियों को इन मामलों में बरी किया है. कोली को 12 और मनिंदर सिंह पंढेर को 2 मामलों में मिली फांसी की सजा रद्द हो गई है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दोनों दोषियों की 14 अर्जियों पर फैसला सुनाया . सुरेंदर  कोली ने 12 मामलों में मिली फांसी की सजा के खिलाफ अपील दाखिल की थी.  जबकि मनिंदर सिंह पंढेर ने दो मामलों में मिली सजा के खिलाफ अर्जी दाखिल की थी. 

जानें-क्या है निठारी कांड 
29 दिसंबर साल 2006 को दिल्ली से सटे नौएडा में पंढेर के घर के पीछे के नाले से पुलिस ने 19 कंकाल बरामद किए थे. इन 19 में से 176 मामलों पर पंढेर और कोली के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल की गई थी. ये मामला साल 2005-2006 के बीच का है जब एक शख्स ने नोएडा के सेक्टर 20 थाने में अपनी बेटी की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस द्वारा जब इसकी जांच की गई तो निठारी कोठी नंबर डी-5 के रहने वाले मोनिंदर सिंह पंढ़ेर की कोठी के पीछे स्थित नाले में से कई नरकंकाल बरामद हुए हैं. मानव अंग में 40 पैकेट बरामद किए गए थे. इनमें  कई बच्चों को नरकंकाल भी शामिल थे. 

कोठी नं-डी-5 में मिले थे नरकंकाल

नर कंकाल मिलने का मामला पूरे देश में चर्चा में आ गया था. जब ये खबर सामने आई तो पूरे इलाके में हड़ंकप मच गया था. इस मामले की जांच में ही कोठी नंबर डी-5 से कई बच्चों समेत अन्य लोगों के नर कंकाल पाए गए थे. जिसके बाद कोठी के मालिक मोनिंदर सिंह पंढेर और उसके नौकर सुरेंदर कोली को गिरफ्तार किया गया था.  दोनों अब तक कानून के शिकंजे में हैं.  कोली को तो इस मामले से जुड़े विभिन्न केसों में 14 बार फांसी की सजा मिल चुकी है. कोर्ट में 14 साल तक इस मामले की सुनवाई चली. 

सुरेंदर कोली कोठी का केयरटेकर था. उस पर लड़कियों को गायब करने और कोठी में लाए जाने के आरोप हैं. 2006 से 2007 के बीच में निठारी गांव से दर्जनों लड़कियां लापता हो गईं थी. इतना ही नहीं ये भी आरोप थे कि वह छोटे बच्चों को भी किसी बहाने से बुलाता था और गंदे काम करता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोली शवों को टुकड़ों में काटता था, पकाता और फेंक दिया करता था. जांच के दौरान कोठी के पीछे स्थित नाले में कंकाल के अवशेष भी पाए गए. डीएनए परीक्षण से पुष्टि भी हुई कि वे कई लापता लड़कियों के अवशेष थे. पंढेर और कोली के साथ ग़ाज़ियाबाद की एक अदालत परिसर में 25 जनवरी 2007 मारपीट हुई. उन्हें पेश करने के लिए सीबीआई अदालत लाई थी. 8 फ़रवरी 2007 को कोली और पंढेर को 14 दिन की सीबीआई कस्टडी में भेजा गया.

उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा रहने वाला सुरेंदर कोली
नोएडा निठारी का नर पिशाच सुरेंदर कोली उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा के एक गांव का रहने वाला है. खबरों के मुताबिक साल 2000 में वो दिल्‍ली आया था. दिल्ली में कोली एक ब्रिगेडियर के घर पर खाना बनाने का काम करता था. सुरेंद्र कोली  2003 में पंढेर के संपर्क में आया. फिर वह नोएडा सेक्टर-31 के डी-5 कोठी में काम करने लगा. 2004 में पंढेर का परिवार पंजाब चला गया. इसके बाद वह और कोली साथ में कोठी में रहने लगे थे. नोएडा स्थित पंढेर की कोठी में अक्सर कॉलगर्ल आया करती थीं. इस दौरान वह कोठी के गेट पर नजर रखता था.

अब तक क्या क्या हुआ?
29 दिसंबर 2006 - दिल्ली से सटे नौएडा में मोनिंदर सिंह पंढेर के घर के पीछे नाले से पुलिस को 19 बच्चों और महिलाओं के कंकाल मिले. इसी दिन मोनिंदर सिंह पंढेर और सुरिंदर कोली को गिरफ़्तार किया गया. 30 दिसंबर 2006 को सीबीआई को मानव कंकाल के कुछ हिस्से और 40 ऐसे पैकेट मिले जिनमें मानव अंगों को भरकर नाले में फेंका गया था. इस मामले में दो पुलिस कांस्टेबल को बर्खास्त किया गया था. 5 जनवरी 2007 - पंढेर और कोली को पुलिस नार्को टेस्ट के लिए गांधीनगर ले गई. 10 जनवरी साला 2007 को सीबीआई ने पंढेर और कोली से पूछताछ की .कुछ दिनों बाद भी पंढेर के घर के आसपास और भी हड्डियां बरामद की गईं.

माफिया अतीक के बेटों को जान का खतरा! 'पेशी के दौरान हो सकता है हमला', दाखिल हुई याचिका

 

Trending news