UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती की अधिसूचना क्या अब 2024 में आएगी, ओवरएज होने का सता रहा डर?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1985580

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती की अधिसूचना क्या अब 2024 में आएगी, ओवरएज होने का सता रहा डर?

UP Police Bharti/ UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा SI और कॉन्स्टेबल के करीब 67 हजार पदों पर भर्ती होनी है. जिसका उम्मीदवार बेसब्री से  इंतजार कर रहे हैं. जानिए यह इंतजार कब खत्म हो सकता है. 

 

UP Police Bharti/ UP Police Constable Recruitment

UP Police Bharti: पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे लाखों उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर महीने में भर्ती को लेकर अपडेट आ सकती है. उम्मीद है कि कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है. ऐसा ना होने की स्थिति में भर्ती अगले साल यानी 2024 में होने की उम्मीद है. आवेदन शुरू करने से पहले बोर्ड (UPPBPB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर डिटेल्स नोटिफिकेशन जारी करेगा. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

कितने पदों पर होगी भर्ती
बोर्ड की ओर से सिपाही के 52,699 पद, एसआई के 2469,  रेडियो ऑपरेटर के 2430, कंप्यूटर ऑपरेटर के 927 और जेल वार्डर के 2833 पद समेत कुल 67 हजार पदों को भरने की तैयारी है. हालांकि इनकी संख्या में कटौती या इजाफा हो सकता है.  यह उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है. शैक्षिक योग्यता की बात करें तो कॉन्सटेबल के लिए 12वीं पास, एसआई के लिए ग्रेजुएट युवा अप्लाई कर सकेंगे. 

आयु सीमा 
कॉन्सटेबल भर्ती में सामान्य कैटेगरी के लिए आयुसीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष है. इसके अलावा आरक्षित उम्मीदवारों के लिए सरकार के नियमानुसार छूट भी लागू है. यूपी पुलिस भर्ती 2023 में अधिकतम आयु सीमा में छूट की डिमांड की जा रही है. दरअसल, यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर वर्ष 2018 में अंतिम भर्ती हुई थी. अब पांच साल के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल के 55,699 पदों पर बहाली होनी है. कैंडिडेट्स का कहना है कि कोविड-19 के चलते भर्ती आने में देरी हुई. जिसके चलते अब उनकी अधिकतम आयु सीमा बीत चुकी है. ऐसे में वे चाहते हैं कि उन्हें भर्ती में 2 से 3 साल की छूट दी जाए. आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही अधिकतम आयु सीमा पर छूट को लेकर स्थिति साफ हो सकेगी. 

एग्जाम पैटर्न
कैंडिडेट्स को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी. इसमें पास होने वाले उम्मीदवार को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से होकर गुजरना होगा. पीएसटी पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा. बता दें कि सेलेक्शन प्रोसेस की पूरी डिटेल, लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और पीएसटी के लिए शारीरिक मानकों सहित, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिया जाएगा. 

नोट: उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए यूपी पुलिस भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट जरूर विजिट करते रहें. 

Sarkari Job: उत्तराखंड में नर्सिंग ऑफिसर के 1455 पदों पर निकली भर्ती, नहीं देना होगा एग्जाम-इंटरव्यू!

Railway Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली अप्रेंटिस के 1100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, नहीं देना होगा कोई एग्जाम

Trending news