NEET रिजल्‍ट के विरोध ने पकड़ा तूल, सोशल मीडिया पर बवाल के बाद प्रियंका गांधी भी कूदीं, NTA ने दी सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2283268

NEET रिजल्‍ट के विरोध ने पकड़ा तूल, सोशल मीडिया पर बवाल के बाद प्रियंका गांधी भी कूदीं, NTA ने दी सफाई

NEET 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन NTA ने नीट यूजी 2024 के नतीजे घोषित कर दिए थे. इसके बाद सोशल मीडिया पर टॉपर छात्रों का पीडीएफ साझा किया गया. 

फाइल फोटो

NEET 2024 : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2024 के रिजल्‍ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं. NEET छात्रों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है. छात्रों का कहना है कि एक एग्‍जाम सेंटर के करीब 8-9 छात्र समान नंबर पाए हैं. वहीं, दो अन्‍य छात्रों को 719 और 718 नंबर मिले हैं. ऐसे में छात्र एग्‍जाम सेंटर मैनेज होने का भी आरोप लगा रहे हैं. छात्रों के आरोपों पर परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA ने स्‍पष्‍टीकरण पेश किया है. 

छात्रों के ये हैं आरोप 
बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन NTA ने नीट यूजी 2024 के नतीजे घोषित कर दिए थे. इसके बाद सोशल मीडिया पर टॉपर छात्रों का पीडीएफ साझा किया गया. इसमें सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 के तक के नीट रोल नंबर, नाम, मार्क्स और रैंक को हाईलाइट किया गया है. छात्रों ने आरोप लगाया कि ये सभी परीक्षार्थी एक ही सेंटर के थे. इनमें किसी छात्र के नाम में सरनेम भी नहीं है. 8 में से 6 छात्रों को 720 में से 720 नंबर मिले हैं. छात्रों का कहना है कि ऐसा मुमकिन नहीं है कि एक सेंटर के 9 छात्रों को 720 नंबर मिल जाए. इसका मतलब है कि एग्‍जाम सेंटर मैनेज किया गया था. 

प्रियंका गांधी ने भी लगाए आरोप
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को नीट 2024 के रिजल्ट में अनियमितता का आरोप लगाते हुए "जायज शिकायतों के समाधान" के लिए जांच की मांग की. प्रियंका गांधी ने कहा कि "पहले, नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया, और अब छात्र रिजल्ट में घोटाले का आरोप लगा रहे हैं. एक ही केंद्र के 6 छात्रों के 720 में से पूरे 720 नंबर आने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं, और कई प्रकार की अनियमितताएं सामने आई हैं. 

NAT ने सभी आरोपों का जवाब दिया 
वहीं, परीक्षा कराने वाली एजेंसी NAT ने आरोपों पर स्‍पष्‍टीकरण दिया है. तीन पन्‍नों के स्‍पष्‍टीकरण में एक-एक आरोपों का जवाब दिया है. NAT ने कहा कि अब एवरेज मार्क्‍स बढ़ गए हैं. पिछले साल 2023 में यह 279.41 था, जो अब बढ़कर 323.55 हो गया. NTA ने बताया कि इसके बढ़ने का मतलब है कि बच्‍चों की तैयारियां बढ़ गई हैं. नीट का कुल मार्क्‍स 720 होता है. हर सवाल पर 4 अंक मिलते हैं. गलत सवाल पर 1 नंबर कटते हैं. अगर किसी छात्र ने सही सवाल किए हैं तो उसे 720 में से 720 मिल सकता है. अगर एक सवाल का जवाब नहीं दिया तो 716 अंक मिलेंगे. 718 और 719 नंबर पाने को लेकर NTA ने स्‍पष्‍ट जवाब दिया है. 

यह भी पढ़ें : Rojgar Mela 2024: यूपी के इस शहर में लगेगा रोजगार मेला, चुनाव बाद नौकरियों की होगी बंपर बौछार
 

Trending news