Uttarakhand Weather: चारों धाम समेत पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से आफत, उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2136778

Uttarakhand Weather: चारों धाम समेत पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से आफत, उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में एक बार फिर बर्फबारी से प्रदेश भर में ठंड लौट आई है. शुक्रवार को गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ और केदारनाथ धाम समेत हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, औली आदि जगहों में फिर से बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना जताई है.

Uttarakhand Weather: चारों धाम समेत पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से आफत, उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में मार्च के महीने में जनवरी जैसा मौसम हो रहा है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश के चलते प्रदेश के मौसम में फिर एक बार बदलाव आया है.  इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार और रविवार को प्रदेशभर में मौसम बदलने की संभावना जताई है. पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है.

पर्वतीय जिलों में मार्च के महीने में हो रही बर्फबारी से ठंड का एहसास होने लगा है. उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में आज भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

नैनीताल: भारी बारिश का अलर्ट जारी
नैनीताल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 2 मार्च को भारी बारिश/आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. अलर्ट जारी किया गया है. पर्वतीय इलाकों में शीत लहर के साथ पाला गिरने की संभावना है. सभी अधिकारियों को 24 घंटे फोन खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं. JCB और गैंग कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित करने के भी निर्देश हैं.

पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी होगी. देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.  साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है.

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी
उत्‍तराखंड में 1 मार्च से लेकर 3 मार्च तक पर्वतीय जनपदों में 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बर्फबारी और गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है.

शुक्रवार दोपहर से ही गंगोत्री धाम, मुखबा सहित हर्षिल घाटी में बर्फबारी शुरू हो गई थी. मुखबा गांव में जमकर बर्फबारी हुई जबकि कुछ दिन पहले ही यहां बर्फबारी हुई थी. इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिला.

शुक्रवार को ऐसा रहा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक 4 मार्च के बाद मौसम साफ हो जाएगा. हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के बावजूद तापमान पर इसका कोई खास असर नहीं दिखाई दे रहा है. शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 25.7 और न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस,  मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 19.5 और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस,पंतनगर का अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस, नई टिहरी का तापमान 14.4 और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विज्ञानियों के अनुसार पिछले कुछ वर्षों से जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदलते चक्र के कारण मार्च में भी मौसम में बदलाव आया है और मार्च के महीने में जनवरी के जैसा मौसम बना हुआ है.

 

UP Weather Today: नोएडा से गाजियाबाद तक बूंदाबांदी, अगले दो दिन में बदल सकता है मौसम, इन इलाकों में ओलावृष्टि का अलर्ट
 

 

Trending news