UP Nagar Nikay Chunav: शिवपाल यादव के सिपहसालारों को नगर निकाय चुनाव में उतारेगी सपा, विलय के बाद बदली सपा की रणनीति
Advertisement

UP Nagar Nikay Chunav: शिवपाल यादव के सिपहसालारों को नगर निकाय चुनाव में उतारेगी सपा, विलय के बाद बदली सपा की रणनीति

UP Nagar Nikay Chunav:सपा और प्रसपा के विलय का असर दिखना शुरू हो गया है. प्रसपा के जिला अध्यक्ष रहे आशीष चौबे ने निकाय चुनाव के उम्मीदवारों के नाम वापस ले लिए हैं. प्रसपा ने कानपुर में 110 वार्डों के लिए 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर रखी थी.  

फाइल फोटो.

श्याम जी तिवारी/कानपुर: उत्तर प्रदेश की राजनीति में समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का विलय एक बड़ी हलचल पैदा कर सकता है. मैनपुरी उपचुनाव में इसका असर देखने को मिला. अब आगामी निकाय चुनाव में दोनों पार्टियों का विलय सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. 

प्रसपा ने विलय के बाद 42 उम्मीदवारों के नाम वापस लिए
सपा और प्रसपा के विलय के बाद अब इनके नेता निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. प्रसपा ने कानपुर में 110 वार्डों के लिए 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर रखी थी. लेकिन विलय के बाद अब शिवपाल ने अपने खास नेताओं से मजबूत उम्मीदवारों की लिस्ट मंगवाई है. प्रसपा के जिला अध्यक्ष रहे आशीष चौबे ने बताया कि संगठन से मजबूत कैंडिडेट की लिस्ट मांगी गई है.   विलय के बाद 42 उम्मीदवारों के नाम वापस ले लिए हैं. उनका कहना है कि सपा और प्रसपा के विलय के बाद दोबारा से समीक्षा कर मजबूत उम्मीदवारों की लिस्ट लखनऊ भेजी जाएगी. इस लिस्ट पर अब अखिलेश यादव और शिवपाल यादव निर्णय लेंगे. उन्होंने कहा कि प्रसपा के सपा में विलय होने के साथ उत्तर प्रदेश की राजनीति में बहुत बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. मैनपुरी के उपचुनाव में इसकी झलक देखने को मिल गई है. 

यह भी पढ़ें-  'हम बीएलओ का कार्य नहीं कर पाएंगे जो करना है कर लो', इसके बाद SDM ने जो किया वो...

विलय के बाद और मजबूत हो जाएगा संगठन: आशीष चौबे 
उपचुनाव की दो सीटों पर जीत हासिल करने के बाद सपा मजबूती से नगर निकाय चुनाव लड़ने के लिए उतरेगी. अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ता बीजेपी को हराने का काम करेंगे. गौरतलब है कि सपा से अलग हो शिवपाल यादव ने जब प्रसपा बनाई तो कानपुर में संगठन की जिम्मेदारी जिला अध्यक्ष आशीष चौबे को सौंपी गई थी. तब से वह लगातार प्रसपा के विस्तार के लिए काम कर रहे थे. दोनों पार्टियों के विलय पर वह चौबे खुश नजर आ रहे हैं. उनका मानना है कि दोनों पार्टियों के विलय के बाद संगठन और अधिक मजबूत हो जाएगा. 

कब होंगे नगर निकाय चुनाव? 
उत्तर प्रदेश में इस महीने के अंत में नगर निकाय चुनाव होने हैं. माना जा रहा है कि जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा. चुनाव को देखते हुए नगर निगम मेयर (Nagar Nigam Mayor Reservation List), नगर पालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष पदों के आरक्षण (Nagar Palika Adhyaksh Reservation List) का ऐलान किया जा चुका है. नगर विकास विभाग के मंत्री एके शर्मा ने सभी नगर निगमों के महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष के रिजर्वेशन की लिस्ट जारी की.

यह भी पढ़ें- MCD में बड़ी जीत के बाद यूपी नगर निकाय चुनाव में धमाकेदार अंदाज में उतरेगी 'आप'

यह भी देखें- WATCH: आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषण की, जानें आज का इतिहास

Trending news