UP Nikay Chunav Results 2023: जानिए नये मेयर और जीते हुए प्रत्याशियों का कब होगा शपथ ग्रहण, कार्यक्रम का पूरा प्लान है तैयार
Advertisement

UP Nikay Chunav Results 2023: जानिए नये मेयर और जीते हुए प्रत्याशियों का कब होगा शपथ ग्रहण, कार्यक्रम का पूरा प्लान है तैयार

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव की गहमागहमी पूरे प्रदेश में रही. फिलहाल चुनाव के रिजल्ट आ चुके हैं और बीजेपी ने प्रदेश के सभी मेयर सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है. इस बार 4 मई और 11 मई को प्रदेश में मतदान दो चरणों में संपन्न कराए गए हैं.

nikay chunav 2023 (फाइल फोटो)

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी रही. फिलहाल चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. 4 मई और 11 मई को प्रदेश में दो चरणों में यूपी निकाय चुनाव को संपन्न कराया गया. जिसके परिणाम आने के बाद इस बात को लेकर चर्चा बढ़ गई है कि कब और कैसे शपथ ग्रहण करवाया जाएगां और इसे लेकर किस तरह की तैयारियां की जा रही है. 

17 शहरों में जीत
इस बार सभी 17 शहरों में नगर विकास विभाग की तरफ से एक ही दिन मेयर को शपथ ग्रहण करवाया जाएगा. शपथ ग्रहण के एक माह के भीतर ही नगर निगम सदन के साथ ही पालिका परिषद और पंचायत बोर्ड की मीटिंग होनी है. निकायों का कार्यकाल सही समय पर पूरा कराने के लिए निगम के सदन और पालिका परिषद के साथ ही नगर पंचायतों की बोर्ड मीटिंग तय समय पर ही हो यह बेहद जरूरी है. 

पिछली बार क्या हुआ था? 
2017 के निकाय चुनाव की बात करें तो तब सदन और बोर्ड मीटिंग कई महीने बाद हुई जिससे निकाय के कार्यकाल में गड़बड़ हो गया. इस बार के यूपी निकाय चुनाव 2023 की बात करें तो बीजेपी ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. पार्टी ने प्रदेश के सभी 17 मेयर सीटों को जीत लिया जो कि जमीनी स्तर पर एक बड़ी जीत है. इस जीत ने बीजेपी के छोटे नेताओं को उत्साहित किया है. सियायत के जानकार इस जीत को सीधे 2024 में होने वाले आम चुनाव से जोड़ रहे हैं. 

बीजेपी के लिए बड़ी उपलब्धि 
इस चुनाव को अगर बीजेपी की नजर से देखें तो उसके लिए इस बार का निकाय चुनाव बड़ी उपलब्धि लेकर आया. पार्टी ने सभी मेयर सीटों को जीत लिया, सपा के गढ़ में भी बीजेपी ने सेंधमारी की. मुस्लिम प्रत्याशियों को भी इस बार पार्टी ने टिकट दिया जिनमें से कुछ ने जीत भी दर्ज की. बुरे प्रदर्शन की बात करें तो मेयर की इन सभी सीटों पर  आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने अपनी जमानत तक जब्त करवा ली.

और पढ़ें- UP Gold Silver Price Today: 15 मई को बाजार में सोने के भाव में उछाल, चांदी की चमक हुई कम

और पढ़ें- Parineeti Raghav Net Worth : करोड़ों की मालकिन परिणीति के सामने मंगेतर की कमाई कुछ नहीं,  राघव चड्ढा हैं इतने गरीब!

WATCH: Women Mental health : 40 की उम्र पार कर रहीं महिलाएं मेंटल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल, देखिए वीडियो

Trending news