up nikay chunav reservation list 2023 : यूपी नगर निकाय में आरक्षण का ऐलान, देखें नगर निगम नगरपालिका रिजर्वेशन की पूरी LIST
Advertisement

up nikay chunav reservation list 2023 : यूपी नगर निकाय में आरक्षण का ऐलान, देखें नगर निगम नगरपालिका रिजर्वेशन की पूरी LIST

UP Nagar Nikay Chunav Reservation List 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय में आरक्षण का ऐलान हो गया है. नगर निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण संबंधी अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने नगर निगम नगरपालिकाओं का आरक्षण घोषित किया.

Nagar Nigam Election 2023 in UP

UP Nagar Nikay Chunav Reservation List 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय में आरक्षण का दोबारा ऐलान गुरुवार को हो गया है. यूपी नगर निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण संबंधी संशोधन का अध्यादेश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा पारित होने के बाद नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने प्रेस कान्फ्रेंस की. उन्होंने नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में आरक्षण की अनंतिम सूची जारी की. साथ ही एक हफ्ते में आपत्ति देने का प्रस्ताव भी दिया. महिलाओं के लिए कुल 288, ओबीसी को कुल 205, एससी की कुल 110, एसटी को कुल 02 सीटें आरक्षित की गई है।यूपी की 17 नगर निगमों में से आठ सीटें आरक्षित ऱखी गई हैं. जबकि 9 सामान्य हैं. 199 नगर पालिकाओं का भी आरक्षण जारी किया गया. 

शर्मा ने बताया, आगरा अनुसूचित जाति महिला, झांसी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.शाहजहांपुर पिछड़ा वर्ग महिला, फिरोजाबाद पिछड़ा वर्ग महिला,सहारनपुर पिछड़ा वर्ग, मेरठ पिछड़ा वर्ग,लखनऊ महिला, कानपुर महिला, गाजियाबाद महिला, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, वृंदावन अनारक्षित रहेगी.

शर्मा ने कहा, नगर निगम और नगरपालिका में ओबीसी को 205 सीटों पर आरक्षण दिया था इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. 27 प्रतिशत के हिसाब से आरक्षण दिया गया है. जबकि नगर पंचायतों को मिलाकर 288 सीटों पर महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. 110 सीटें एससी के लिए आरक्षण दिया है. पार्षदों की सीटों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जो पहले आरक्षण था वही है. 

यूपी नगर निकाय में आरक्षण का ऐलान, देखें नगर पालिका अध्‍यक्ष पद के रिजर्वेशन की LIST

एके शर्मा ने कहा, 544 नगर पंचायतों का भी आरक्षण जारी किया है.नगर पंचायत में पहले 39 जनपदों में अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व पहले नहीं था. 209 सीटें महिलाओ को नगर पंचायत में आरक्षित हैं. नगर पंचायत में 269 सीटों के आरक्षण में परिवर्तन हुआ है. नगर पालिका में देवीपाटन मण्डल में ओबीसी का प्रतिनिधित्व नहीं था, जिसे दुरुस्त किया गया है. नगर पालिका में 73 सीटें महिला को आरक्षित हो रही हैं. 

सूची के मुताबिक, आगरा मेयर पद एससी महिला के लिए रिजर्व किया गया है. शाहजहांपुर मेयर पद ओबीसी महिला के आरक्षित हुआ है. मेरठ में मेयर पद ओबीसी के लिए रिजर्व रखा गया है. गोरखपुर मेयर पद सामान्य रहेगा. मथुरा वृंदावन में मेयर पद सामान्य रहेगा. कानपुर, लखनऊ और गाजियाबाद की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रखी गई है. 

सहारनपुर नगर निगम पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. गाजियाबाद नगर निगम महिला के लिए आरक्षित है. वाराणसी नगर निगम सीट सामान्य रखी गई है. अयोध्या में मेयर पद सामान्य रखा गया है. फिरोजाबाद नगर निगम ओबीसी के लिओ और मेरठ में मेयर पद भी पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. झांसी नगर निगम पद एससी वर्ग के लिए आरक्षित रखा गया है. बरेली में महापौर पद सामान्य रखा गया है. प्रयागराज नगर निगम और गोरखपुर में भी मेयर पद सामान्य रहेगा. 

एके शर्मा ( Ak sharma)  ने कहा, ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 6 अप्रैल तक आपत्तियां दी जा सकती हैं. 762 नगर निकाय हैं यूपी में. नगर पालिका सिसवा नगर पंचायत भानपुर को अलग रखते हुए लिस्ट जारी हुई है. नगर विकास विभाग के मंत्री ने कोर्ट में कहा था की बिना ओबीसी आरक्षण के हम लोग चुनाव नहीं कराना चाहते हैं. कोर्ट ने हमारी बात मानी आदेश जारी किया जिसके बाद आज लिस्ट जारी की है.

यूपी में 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका और 545 के करीब नगर पंचायत सीटें हैं. पिछली बार 5 दिसंबर 2022 को आरक्षण की अनंतिम सूची जारी की गई थी. इसके बाद यह मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के समक्ष चला गया था. इसमें ओबीसी आरक्षण में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप ट्रिपल टेस्ट के फार्मूले का पालन न करने की बात कही गई थी. इसके बाद हाईकोर्ट ने सरकार को 31 जनवरी तक बिना आरक्षण के चुनाव कराने को कहा था. इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से योगी आदित्यनाथ सरकार को राहत मिली थी. सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग गठित किया था. जिसने ढाई महीने में ओबीसी आरक्षण को लेकर अपनी रिपोर्ट दी. 

 

अधिसूचना नगर निगम दिनांक 30.03.2023 

अधिसूचना नगर पालिका परिषद दिनांक 30.03.2023 

अधिसूचना नगर पंचायत दिनांक 30.03.2023 

Trending news