5 पैमानों पर खरे उतरे तो नगरपालिका को 2 करोड़ और नगर पंचायत को 1 करोड़ का इनाम देगी योगी सरकार
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1721361

5 पैमानों पर खरे उतरे तो नगरपालिका को 2 करोड़ और नगर पंचायत को 1 करोड़ का इनाम देगी योगी सरकार

UP Nagar Nikay : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को नगर निगम महापौर, नगरपालिका चेयरमैन और नगर पंचायत के प्रमुखों के साथ मुलाकात की. उन्होंने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को कई सौगातों का ऐलान किया.

 

5 पैमानों पर खरे उतरे तो नगरपालिका को 2 करोड़ और नगर पंचायत को 1 करोड़ का इनाम देगी योगी सरकार

UP Politics: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 17 नगर निगम के महापौर, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत अध्यक्ष को विकास के लिए हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है. उन्होंने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों से मुलाकात की. योगी ने कहा, मानकों पर खरे उतरने वाले नगर पंचायत को 1 करोड़, नगरपालिका को 2 करोड़ और नगर निगम को 5 करोड़ रुपये उनके बजटीय आवंटन से अलग से दिए जाएंगे.

PWD के 200 इंजीनियरों का झटका! 13 साल बाद प्रमोशन वापस लेकर जूनियर इंजीनियर बनाया जाएगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ने का संदेश दिया. उन्होंने स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, अच्छी सड़क, सुरक्षित शहर और आत्मनिर्भरता जैसे पांच मानक तय किए. इन मानकों को पूरा करने पर हर जिले एक नगर पंचायत को एक करोड़, मंडल स्तर पर अव्वल आने वाली नगर पालिका को 2 करोड़ और राज्य में पहले आने वाले नगर निगम को 5 करोड़ रुपये प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाएंगे.

ओबीसी आरक्षण का जिक्र किया
सीएम योगी ने कहा कि ओबीसी आरक्षण को लेकर अवरोधों का जिक्र करते हुए कहा, बहुत सारे लोगों ने अदालतों का सहारा लेकर नगर निकाय चुनाव में अड़ंगा डालने की कोशिश की, लेकिन नगर विकास विभाग की टीम पूरी मजबूती के साथ डटी रही. एक-एक मुद्दे का निस्तारण किया. पहली बार नगर निकाय चुनाव ओबीसी कमीशन की रिपोर्ट को लागू करते हुआ.  

मोहल्लों में बनाएं स्वच्छता कमेटी 
सीएम योगी ने कहा कि जनता ने नगर निकाय के प्रमुखों के तौर पर आपको चुना गया है. बोर्ड के पास बहुत सी ताकते हैं, जिनका सही इस्तेमाल करके विकास कार्यों के जरिये कार्यकाल को यादगार बनाया जा सकता है. उन्हीं शक्तियों और अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए एक दिन की कार्यशाला आयोजित की गई. अमृत योजना, पीएम स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना में उल्लेखनीय कार्य हुआ है. स्ट्रीट लाइट, शौचालय और कम्युनिटी हॉल के जरिये स्वच्छता अभियान आगे बढ़ रहा है.मोहल्ला स्वच्छता कमेटी का गठन अवश्य करें.

पीएम ने दिया स्मार्ट सिटी का लक्ष्य
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  स्मार्ट सिटी का विजन दिया है. दुनिया पीएम मोदी को आशा भरी निगाहों से देख रही है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को स्वीकार कर उन्हें सम्मान दे रही है. पिछले 9 साल में देश ने हर क्षेत्र में तरक्की की है. देश को पहली बार स्मार्ट सिटी का विजन मिला है. 

बरसात से पहले साफ सफाई पर ध्यान दें
सीएम योगी ने कहा कि हर घर नल के लिए सरकार पर्याप्त धन दे रही है. सभी नगर निकाय को कार्ययोजना बनानी चाहिए. कहीं भी सड़कों पर अतिक्रमण न होने पाए. नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत परिवहन की व्यवस्था देखें. पटरी दुकानदारों और टैक्सी स्टैंड की उचित व्यवस्था हो. 

आवारा कुत्तों की समस्या से निपटें
सीएम योगी ने कहा कि निराश्रित गोवंश सड़कों पर न टहलें और उन्हें कान्हा उपवन भेजा जाए आवारा कुत्तों से नगर मुक्त हो इस पर ध्यान देना जरूरी है. रोजगार के लिए आए प्रवासियों के लिए रैन बसेरा बने. भीख मांगने वालों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ते हुए स्वावलंबी बनाएं. नगर निकाय की जमीन पर कोई कब्जा न होने पाए. उनका इस्तेमाल मल्टीलेवल पार्किंग और पटरी दुकानदारों के योजनाबद्ध तरीके से करें.

Trending news