लखनऊ नगर निगम और नगरपालिका के आरक्षण में कोई बदलाव नहीं, जानें आपत्तियों पर क्या कार्रवाई हुई
Advertisement

लखनऊ नगर निगम और नगरपालिका के आरक्षण में कोई बदलाव नहीं, जानें आपत्तियों पर क्या कार्रवाई हुई

UP Nagar Nikay Chunav : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के आरक्षण में आपत्तियों का निस्तारण किया जा रहा है. लखनऊ नगर निकाय और नगर पालिका के आरक्षण से जुड़ी आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है.

Lucknow Nagar Nigam : लखनऊ नगर निगम आरक्षण का ऐलान
राजधानी लखनऊ में नगर निकाय चुनाव को लेकर जो आपत्तियां दर्ज हुई थीं, उन सभी आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है.लखनऊ नगर निगम के वार्डों के लिए कुल 258 आपत्तियां दर्ज कराई गई थीं. जबकि 10 नगर पंचायतों के लिए भी 17 आपत्तियां आई थीं.जिलाधिकारी के मुताबिक सभी आपत्तियां निस्तारित कर ली गई हैं. सभी 275 आपत्तियां खारिज कर दी गई हैं.ऐसे में लखनऊ में किसी भी सीट पर कोई भी बदलाव नहीं होगा.
 
माना जा रहा है कि इसी तरह कानपुर नगर निगम, गोरखपुर नगर निगम, झांसी नगर निगम, प्रयागराज और अन्य नगर निगमों में आरक्षण की आपत्तियों का निस्तारण रविवार रात तक कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम को वापस लखनऊ लौटने वाले हैं. इसके बाद नगर विकास विभाग द्वारा देर रात आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी हो सकती है.
 
खबरों में कहा गया है कि नगर निगमों के आरक्षण में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है. जबकि नगर पालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष और सदस्यों के मामले में 1-2 फीसदी बदलाव हो सकता है. इसको लेकर स्थिति देर रात तक साफ हो जाएगी. मगर इलाहाबाद हाईकोर्ट में ओबीसी आयोग की आरक्षण संबंधी रिपोर्ट पर सोमवार को सुनवाई होनी है. ऐसे में फिर से आशंका है कि कहीं यह मामला किसी नए अदालती विवाद में न लटक जाए. 

लखनऊ के नगर निकायों की लिस्ट----

    लखनऊ नगर ​​निगम 1-लखनऊ
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 1-इटौंजा
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 2-काकोरी
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 3-महोना
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 4-गोसाईगंज
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 5-अमेठी
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 6-मलिहाबाद
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 7-नगराम
    लखनऊ नगर ​​पंचायत 8-बक्शी का तालाब

 

Trending news