अमेरिका और फ्रांस के लोग भी देख रहे थे निकाय चुनाव के नतीजे, जानिए किस देश की ज्‍यादा रही दिलचस्‍पी
Advertisement

अमेरिका और फ्रांस के लोग भी देख रहे थे निकाय चुनाव के नतीजे, जानिए किस देश की ज्‍यादा रही दिलचस्‍पी

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी निकाय चुनाव की शुरुआत अप्रैल महीने में हुई. 13 मई को नतीजे आए. राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक चुनाव शुरू होने से लेकर परिणाम आने तक लाखों लोग पल-पल की अपडेट देख रहे थे. 

अमेरिका और फ्रांस के लोग भी देख रहे थे निकाय चुनाव के नतीजे, जानिए किस देश की ज्‍यादा रही दिलचस्‍पी

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी निकाय चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित हुए. नतीजों पर आम लोगों  की दिलचस्‍पी साफ दिख रही थी, वहीं दुनियाभर की नजर यूपी निकाय चुनाव के रिजल्‍ट पर थी. अमेरिका, सउदी अरब, फ्रांस और कुवैत में बैठे लोग निर्वाचन आयोग की साइट पर पल-पल की अपडेट देख रहे थे. राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, साइट को 42 लाख लोगों ने विजिट किया. 

देश ही नहीं विदेश के लोगों की भी रही दिलचस्‍पी 
बता दें कि निकाय चुनाव की शुरुआत अप्रैल महीने से हुई. 13 मई को नतीजे आए. राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, निकाय चुनाव शुरू होने से लेकर नतीजे आने तक भारत समेत अमेरिका, फ्रांस, सउदी अरब, कुवैत, यूएई के लोगों ने देखा. राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 43 लाख लोग नतीजे देखने के लिए वेबसाइट पर गए. 

किस देश में कितने लोगों ने देखा चुनाव के नतीजे 
राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इसमें भारत के करीब 33.33 लाख से ज्‍यादा यूनिक यूजर्स ने चुनाव के दोरान साइट पर गए. वहीं, अमेरिका में बैठे करीब 5 लाख लोगों ने निकाय चुनाव के नतीजे देखा. एशिया/प्रशांत क्षेत्र के करीब 6477 और सउदी अरब के 4486 लोगों ने निकाय चुनाव के नतीजों पर नजर बनाए रखा. फ्रांस के 2110, संयुक्‍त अरब अमीरात के 1987 और कुवैत के करीब 1125 लोगों ने वेबसाइट पर पल-पल की अपडेट देखते रहे.   
  
दो चरणों में हुई थी वोटिंग 
बता दें कि यूपी में इस बार दो चरणों में चुनाव संपन्‍न कराए गए. पहले चरण में 37 जिलों में मतदान कराए गए. वहीं दूसरे चरण में 38 जिलों में वोटिंग हुई. 13 मई को दोनों चरणों के परिणाम आए. जल्‍द ही नवनिर्वाचित मेयर शपथ ग्रहण करेंगे. इसे लेकर तैयारियां की जा रही है. 

WATCH:'डबल इंजन सरकार के काम का नतीजा सामने आया", निकाय चुनाव में BJP की विराट जीत पर बोले सीएम योगी

Trending news