Bijnor News: नवरात्रि में कुट्टू की पकौड़ी खाने से पहले हो जाएं सावधान, बिजनौर में 150 से ज्यादा लोग पहुंचे अस्पताल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2458485

Bijnor News: नवरात्रि में कुट्टू की पकौड़ी खाने से पहले हो जाएं सावधान, बिजनौर में 150 से ज्यादा लोग पहुंचे अस्पताल

Bijnor News: व्रत के पहले दिन कुट्टू का आटा खाने से 150 से अधिक लोग बीमार. बीमार लोगों मे महिलाये व बच्चे भी शामिल. चांदपुर के अस्पतालों में मरीज़ों की भारी भीड़ लगी हुई है. जिले भर की एम्बुलेंस मरीजों को लाने ले जाने मे लगी हुई है.

Bijnor News

राजवीर चौधरी/बिजनौर : नवरात्रि में लोग अपने नौ दिन के उपवास में  कुट्टू से बनी चीज़ें खानी पसंद करते हैं. कुछ इसी तरह बिजनौर के चांदपुर में कुट्टू का आटा खाने से 150 से अधिक लोग बीमार हो गए, नवरात्रि के पहले दिन बड़ी संख्या में लोगो ने व्रत रखा था. बीमार होने से जिले मे ह्ड़कंप मच गया.  

आपको भी पसंद है कुट्टू की पकौड़ी या कुट्टू  का आटा ता हो जाए सावघान, बिजनौर में नवरात्रि के पहले दिन व्रत रखने वाले कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई. खाने में कुट्टू के आटे का सेवन करने के बाद लोगों को पेट दर्द और चक्कर आने लगे. देखते-देखते शहर के सभी अस्पताल मरीजों से भर गए. मरीज़ों में बड़ी संख्या औरतो और बच्चों की भी है.

जैसे ही स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को खबर हुई नह सब अलर्ट हो गये और सभी अफसर चांदपुर की ओर दौड़े. मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. कौशलेंद्र सिंह ने बताया कि चांदपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 48 लोग भर्ती हैं, जबकि नगर के अन्य अस्पतालों में लगभग 150 लोग भर्ती हैं. जिलामुख्यालय से डॉक्टरों की टीम को बुलाया गया है और एम्बुलेंस की संख्या भी बढ़ा दी गई है. जिलाधिकारी ने भी मौके पर पहुंचकर मरीजों का हाल जाना.

मरीजों ने बताया कि नवरात्रि का व्रत होने कारण उन्होंने मुहल्ले की ही एक दुकान से कुट्टु का आटा खरीदा था. किसी ने कुट्टू के आटे की रोटी तो किसी ने पकौड़ी बनाकर खाई, लेकिन खाना खाने के कुछ देर बाद ही लोगो की तबियत बिगड़नी शुरू हो गई. 

मुख्यचिकित्साधिकारी का कहना है कि लोगों की हालत में सुधार हो रहा है. डीएम अंकित अग्रवाल ने बताया कि खाद्य विभाग पर सवाल जरूर उठ रहे हैँ. चांदपुर खाद्य विभाग के इंस्पेक्टर से सवाल किये जा रहे हैं. डीएम ने दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की बात की.

कुट्टू के आटे का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए: 

- कुट्टू के आटे को खरीदते समय, पैकेट वाला आटा खरीदें और खुला आटा न लें. 
- पैकेट वाले आटे की एक्सपायरी डेट चेक करें. 
- कुट्टू के आटे को छूकर देखें, अगर यह खुरदुरा है या इसमें काले दाने हैं, तो इसका मतलब है कि यह खराब हो रहा है. 
- कुट्टू के आटे को सूरज की रोशनी और नमी से दूर रखें. नमी के संपर्क में आने से इसमें बैक्टीरिया और फ़ंगस पनप सकता है. 
- कुट्टू के आटे को फ़्रिज में रखने से इसकी शेल्फ़ लाइफ़ बढ़ती है. 
- कुट्टू के आटे को पकाने से पहले अच्छे से सेंक लें. 
- कुट्टू के आटे को गूंदते समय इसमें सेंधा नमक सीधे न डालें, बल्कि पानी में घोलकर डालें. 
- कुट्टू के आटे को ज़्यादा देर तक गूंदकर न रखें. 
- रात को सोने से पहले कुट्टू के आटे से बनी चीज़ें न खाएं. 
- कुट्टू के आटे का ज़्यादा सेवन करने से पेट में गैस या सूजन हो सकती है. 

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी या असहजता महसूस हो, तो कुट्टू का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Meerut Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
यह भी पड़ें: Shardiya Navratri 2nd day: नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, नोट करें पूजा विधि, भोग और मंत्र

 

Trending news