Macallan Whiskey: 22 करोड़ में बिकी मैक्लन व्हिस्की की एक बोतल, सबसे महंगी शराब का रिकॉर्ड बनाया
Advertisement

Macallan Whiskey: 22 करोड़ में बिकी मैक्लन व्हिस्की की एक बोतल, सबसे महंगी शराब का रिकॉर्ड बनाया

आपने शराब पीने के शौकीनों को महंगी से महंगी शराब पीते देखा होगा. इस चीज से आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि शराब की कीमत ज्यादा से ज्यादा हजारों में होगी. कई बार आपने लाखों रुपये कीमत की शराब भी देखी होगी. लेकिन क्या आपने सुना है की किसी शराब की कीमत करोड़ों में हो.

Macallan Whiskey: 22 करोड़ में बिकी मैक्लन व्हिस्की की एक बोतल, सबसे महंगी शराब का रिकॉर्ड बनाया

Macallan Whiskey: आपने शराब पीने के शौकीनों को महंगी से महंगी शराब पीते देखा होगा. इस चीज से आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि शराब की कीमत ज्यादा से ज्यादा हजारों में होगी. कई बार आपने लाखों रुपये कीमत की शराब भी देखी होगी. लेकिन क्या आपने सुना है की किसी शराब की कीमत करोड़ों में हो. जी हां दुनिया की सबसे दुर्लभ व्हिस्की की नीलामी हुई, जिसकी कीमत सुन आपके भी कान खड़े हो जाएंगे. यहां एक दुर्लभ शराब की नीलामी हुई, जो 22 करोड़ में बेजी गई. बता दें कि इस व्हिस्की का नाम मैकलान है, जिसने अपना नाम सबसे महंगी शराब की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आखिर इस शराब में ऐसा क्या ख़ास है, जो इसकी एक बोतल की कीमत 22 करोड़ पर हो गई.

ओल्ड इस गोल्ड यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी. यह कहावत मैक्लन व्हिस्की (Macallan Whiskey) पर एकदम सटीक बैठती है. शराब के लिए कहा जाता है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शराब का स्वाद और इसकी महक और भी बढ़ा देती है.  पुरानी शराबों की बिक्री की बात करें तो नाम आता है मैकलॉन का जो बहुत ही दुर्लभ व्हिस्की है. बता दें कि लंदन में हुई सोथबी की नीलामी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. सोथबी में एक दुर्लभ 1926 मैकलन सिंगल-माल्ट व्हिस्की लगभग 22 करोड़ रुपये में बिकी. 

सोथबी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर व्हिस्की की जानकारी दी. इस पोस्ट में लिखा है कि "व्हिस्की की एक बोतल के लिए नीलामी का रिकॉर्ड बना है, व्हिस्की की एक दुर्लभ बोतल $2.7 मिलियन (£2.1 मिलियन) में बेची गई है - जिसने नीलामी में बिकने वाली सबसे महंगी वाइन या स्प्रिट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैकलन 1926 (वेलेरियो अदामी लेबल की विशेषता) GBP 2.1m / USD 2.7m में बेची गई - जो कम अनुमान से लगभग तीन गुना अधिक थी। फाइन एंड रेयर संस्करण के लिए 2019 में सोथबी ने GBP 1.5m / USD 1.9m का पिछला रिकॉर्ड हासिल किया था

क्या खास है इस व्हिस्की में....
दुनिया में सबसे ज्यादा मांग वाली शराब मैकलन 1926 सिंगल माल्ट स्कॉच व्हिस्की है. सोथबीज़ में व्हिस्की के नीलामी घर के प्रमुख ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हहुए बताया कि उन्हें इस शराब की "एक छोटी बूंद" चखने की अनुमति दी गई थी. इसके बाद उन्होंने कहा कि "यह बहुत समृद्ध है, इसमें बहुत सारे सूखे फल हैं जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, बहुत सारा मसाला, बहुत सारी लकड़ी।" बता दें कि साल1986 में केवल 40 बोतलबंद पीपों में से एक बनने से पहले व्हिस्की को डार्क ओक शेरी पीपों में परिपक्व होने में 60 साल लगे थे.

Trending news