नोएडा समेत यूपी के इन 5 जिलों में सर्वोदय विद्यालय खोलेगी योगी सरकार, मिलेंगी तमाम फ्री सुविधाएं
Advertisement

नोएडा समेत यूपी के इन 5 जिलों में सर्वोदय विद्यालय खोलेगी योगी सरकार, मिलेंगी तमाम फ्री सुविधाएं

Sarvodaya Vidyalayas: यूपी को जल्द पांच नए सर्वोदय विद्यालय मिलेंगे. मुख्यमंत्री योगी ने संत रविदास मिशन के तहत प्रदेश के 5 असेवित जिलों गौतमबुद्धनगर, शामली, कन्नौज, बागपत और शाहजहांपुर में सर्वोदय विद्यालय खोलने की अनुमति दे दी है.  

 

 Sarvodaya Vidyalayas

Sarvodaya Vidyalaya in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की शिक्षा व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने संत रविदास मिशन (Sant Ravidas Mission) के तहत प्रदेश सर्वोदय विद्यालय खोलने की स्थापना की अनुमति दी है. इनमें गौतमबुद्ध नगर, शामली, कन्नौज, बागपत और शाहजहांपुर जिले शामिल हैं. समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने बताया कि इन विद्यालयों के लिए जिलों में भूमि भी चिह्नित कर ली गई है।

होंगी जरूरी सुविधाएं
सर्वोदय विद्यालयों के लिए इन जिलों में पांच-पांच एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है.  सर्वोदय विद्यालयों में छात्रावास, विद्यालय भवन, खेलकूद के मैदान सहित सभी जरूरी सुविधाएं होंगी. इन विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक कुल 490 बच्चों को शिक्षा दी जाएगी, जिसमें कुल 490 छात्रों को पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा. नई शिक्षा नीति का पालन समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण (Aseem Arun) ने जानकारी दी कि इन सर्वोदय विद्यालयों में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) की मंशा के अनुरूप शिक्षा दी जाएगी.

ये हैं पांच जिले
गौतमबुद्धनगर, शामली, कन्नौज, बागपत, और शाहजहांपुर.

कक्षा 6 से 12 तक मुफ्त कोचिंग प्रशिक्षण 
उन्होंने बताया कि इनमें से 9 सर्वोदय और 2 एकलव्य विद्यालय अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए संचालित किए जा रहे हैं. इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक के 35000 छात्र-छात्राओं को छात्रावास, यूनिफॉर्म, मेस,पाठ्य पुस्तकें,  प्रयोगशाला, कंप्यूटर व टैब-लैब,इत्यादि की समस्त सुविधाएं दी जा रही हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा
अभ्युदय केंद्र ((Abhyudaya Kendra)) के माध्यम से जेईई, नीट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग की सुविधा भी छात्रों को यहां पर मिलेगी.  समाज कल्याण विभाग सभी वर्गों के बीपीएल परिवार के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को मुफ्त आवासीय शिक्षा देने के उद्देश्य से 105 जय प्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय और एकलव्य विद्यालय चला रहा है.

सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य उन क्षेत्रों में शिक्षा की सुलभता को बढ़ाना है जहां पर अभी तक उच्च स्तरीय शिक्षा की पहुंच सीमित थी. इन नवनिर्मित सर्वोदय विद्यालयों (Sarvodaya Schools) में न केवल शिक्षा के उच्चतम मानदंडों को बरकरार रखा जाएगा बल्कि स्टूडेंट्स को आधुनिक सुविधाओं और एक व्यापक शैक्षणिक वातावरण की भी पेशकश की जाएगी.

UP Weather Update: यूपी में पटरी पर लौटा मौसम, IMD ने बताया किस तारीख से बढ़ने लगेगी गर्मी

 

Trending news