यूपी के खिलाड़ियों का सीएम योगी का तोहफा, इलाज के लिए नहीं पड़ेगा भटकना
Advertisement

यूपी के खिलाड़ियों का सीएम योगी का तोहफा, इलाज के लिए नहीं पड़ेगा भटकना

Lucknow News: खेलकूद के दौरान अक्‍सर खिलाड़ी चोटिल हो जाते हैं. ऐसे में उन्‍हें इलाज के लिए भटकना न पड़े, इसलिए योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में स्पोर्ट्स इंजरी विभाग खोलने का ऐलान किया है. 

CM Yogi Adityanath

Lucknow News: प्रदेश की योगी सरकार ने अब खिलाड़ियों की सुध ली है. यूपी के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में खिलाड़ियों का इलाज हो सकेगा. योगी सरकार सभी मेडिकल कॉलेजों में स्‍पोर्ट्स इंजरी विभाग खोल रही है. साथ ही खिलाड़ियों के लिए दूरबीन विधि से ऑपरेशन की भी व्‍यवस्‍था होगी. 

यूपी सरकार का नया ऐलान 
दरअसल, खेलकूद के दौरान अक्‍सर खिलाड़ी चोटिल हो जाते हैं. ऐसे में उन्‍हें इलाज के लिए भटकना न पड़े, इसलिए योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में स्पोर्ट्स इंजरी विभाग खोलने का ऐलान किया है. 

चुनिंदा कॉलेजों में इलाज की सुविधा
अभी प्रदेश के चुनिंदा मेडिकल संस्थानों में खिलाड़ियों के इलाज की सुविधा है. इसमें किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) व मेरठ मेडिकल कॉलेज समेत दूसरे मेडिकल संस्थान शामिल हैं. खिलाड़ियों को उनके जिले में बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में कवायद शुरू की गई है. 

दूरबीन विधि से ऑपरेशन की व्‍यवस्‍था 
इस संबंध में सभी मेडिकल कॉलेजों में स्पोर्ट्स इंजरी विभाग खोला जाएगा. इसमें दूरबीन विधि से ऑपरेशन की सुविधा भी होगी. नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के मानकों के आधार पर विभाग या यूनिट का संचालन किया जाएगा. इसके लिए कॉलेज प्रशासन से जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. 

समय पर मिलेगा इलाज
कुश्ती, क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल, फुटबॉल समेत दूसरे खेलकूद की गतिविधियों में खिलाड़ियों को चोट लग जाती है. समुचित इलाज के लिए खिलाड़ियों को काफी भटकना पड़ता है. इसमें खिलाड़ियों का काफी समय बर्बाद होता है. समय पर इलाज न मिलने से काफी दिक्कतें होती हैं. सभी मेडिकल कॉलेजों में खिलाड़ियों को इलाज मिलने से काफी राहत मिलेगी. 

क्‍या बोले डिप्‍टी सीएम 
डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि आम जनमानस के साथ प्रदेश के खिलाड़ियों को भी बेहतर उपचार उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है. इसमें ऑपरेशन तक की सुविधा उपलब्ध होगी. इस दिशा में मेडिकल संस्थानों को जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. केजीएमयू व दूसरे संस्थानों में प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे. 

Watch: सेल्फी लेने आए फैन को नाना पाटेकर ने जड़ा थप्पड़, वीडियो हुआ वायरल

Trending news