यूपी के किसानों को 3 दिन में फसल का भुगतान होगा, योगी सरकार का दिवाली तोहफा
Advertisement

यूपी के किसानों को 3 दिन में फसल का भुगतान होगा, योगी सरकार का दिवाली तोहफा

Lucknow News : योगी सरकार 25 अक्टूबर से दलहन-तिलहन की खरीद शुरू कर दी है, जो 24 जनवरी तक चलेगी. दलहन यानी मूंग व उड़द तथा तिलहन यानी मूंगफली व तिल की खरीद क्रय केंद्रों से हो रही है.  

CM Yogi Adityanath

Lucknow News : यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों को दिवाली का तोहफा दिया है. प्रदेश की योगी सरकार किसानों को तीन दिन में फसल का भुगतान देने का ऐलान की है. इससे पहले किसानों से दलहन-तिलहन के लिए क्रय केंद्रों पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. 

24 जनवरी तक चलेगी खरीद 
दरअसल, योगी सरकार 25 अक्टूबर से दलहन-तिलहन की खरीद शुरू कर दी है, जो 24 जनवरी तक चलेगी. दलहन यानी मूंग व उड़द तथा तिलहन यानी मूंगफली व तिल की खरीद क्रय केंद्रों से हो रही है.  

आधार से लिंक हो बैंक अकाउंट 
दलहन व तिलहन खरीद के लिए सरकार तीन दिन में किसानों का भुगतान करेगी. भुगतान के लिए किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए. पंजीकरण के समय किसानों को आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. किसानों का ध्यान देना होगा कि पंजीकरण उसी मोबाइल नंबर से कराना होगा, जो आधार व बैंक से लिंक्ड होगा. साथ ही आधार और बैंक पासबुक में नाम, पिता का नाम व मोबाइल नंबर भी समान हो, ऐसा होने से पारदर्शिता से निश्चित समय के अंदर योगी सरकार किसानों को भुगतान करेगी.  

ये जिले बड़े उत्पादक
झांसी, महोबा समेत कई ऐसे जिले दलहन (मूंग व उड़द) तथा तिलहन (मूंगफली व तिल) फसलों के उत्पादक हैं, जबकि कई जिलों में अलग-अलग इनकी खेती होती है. झांसी, उन्नाव, महोबा मूंग-उड़द, तिल और मूंगफली उत्पादक जिले हैं. बांदा, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर व रायबरेली उड़द, तिल व मूंगफली तीनों के उत्पादक हैं. इसके अलावा कहीं मूंग तो कहीं मूंगफली की उत्पादकता अधिक है.  

सबसे अधिक उड़द की खरीद 
दलहन-तिलहन के लिए सरकार ने सबसे अधिक उड़द की खरीद का लक्ष्य तय किया है. इसके बाद यह क्रम मूंगफली, तिल व मूंग का है. साथ ही इन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की जानकारी भी किसानों को उपलब्ध कराई जा चुकी है. अब समयबद्ध तरीके से इसे आगे बढ़ाया जा रहा है. 

WATCH: वाराणसी में 32 साल में चौथी बार टूटी गंगा आरती की ये परंपरा, देखें वीडियो

Trending news