UP Tourism: यूपी के इस धार्मिक शहर ने पर्यटन में तोड़ा रिकॉर्ड, मथुरा-काशी भी हुए फेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2449109

UP Tourism: यूपी के इस धार्मिक शहर ने पर्यटन में तोड़ा रिकॉर्ड, मथुरा-काशी भी हुए फेल

UP Tourism:  पर्यटकों को उत्तर प्रदेश खूब भा रहा है. पिछले 6 महीने के आंकड़े देखें यूपी में टूरिस्टों की संख्या में बंपर इजाफा हुआ है. इस दौरान उत्तर प्रदेश में 19.53 करोड़ पर्यटक आए हैं. देखें किस जगह पर सबसे ज्यादा सैलानी आए. 

 

UP Tourism

UP Tourism: उत्तर प्रदेश में इन दिनों धार्मिक टूरिज्म को बेहद बढ़ावा मिल रहा है. यूपी  घरेलू ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर खींच रहा है. बीते साल यानी 2023 के आंकड़े देखें तो प्रदेश के धार्मिक और ऐतिहासिक जगहों पर घूमने आने वाले विदेशे पर्यटकों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं 2024 के 6 महीने के आंकड़े भी सरकार के लिए गदगद करने वाले हैं. बीते 6 महीने के भीतर उत्तर प्रदेश में 19.53 करोड़ पर्यटक आए हैं.

पर्यटकों की संख्या में 60 फीसदी बढ़ोतरी
अन्य राज्यों से तुलना करें तो यूपी में घरेलू सैलानियों की संख्या में 60 फीसदी का बंपर इजाफा हुआ है. रेल और एयर कनेक्टिविटी का हाल के समय बेहतर होना इसकी खास वजह माना जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन का विस्तार होने के बाद लोगों का टूर प्लान करना आसान हो रहा है.  2022 में कुल 32 करोड़ 18 लाख पर्यटक उत्तर प्रदेश घूमने आए थे.

6 महीने में आए करीब 33 करोड़ पर्यटक
2024 के केवल 6 महीने में ही 32 करोड़ 98 लाख पर्यटक उत्तर प्रदेश आ चुके हैं. आने वाले समय में इस संख्या में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं. ताजनगरी का दीदार करने आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या भी बढ़ी है. यहां जून में 7 लाख 3 हजार विदेश पर्यटक पहुंचे.

अयोध्या पहुंचे रिकॉर्डतोड़ पर्यटक
सबसे ज्यादा पर्यटक रामनगरी अयोध्या पहुंचे हैं. भव्य राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्डतोड़ इजाफा हुआ. बीते 6 महीने में यहां 10 करोड़ 99 लाख श्रद्धालु पर्यटक रामनगरी दर्शन के लिए पहुंचे. जनवरी में यह आंकड़ा 6.98 करोड़ था. वाराणसी में 6 महीने में 4.59 करोड़ पर्यटक पहुंचे हैं. मथुरा, प्रयागराज समेत अन्य धार्मिक केंद्रों में भी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

शेर-बाघ और हाथी के साथ रोमांच का मजा, सर्दियों में जरूर घूमें यूपी-उत्तराखंड के ये वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी

PM-CM और MP ही नहीं, इन लोगों को भी नहीं चुकाना होता टोल टैक्स, जानें किन-किन को छूट

 

 

 

Trending news