UP Weather Today: यूपी में 2 दिन तक आंधी बारिश लगाएगी भीषण गर्मी पर लगाम, इन 17 जिलों में तेज हवाओं और बिजली का अलर्ट
Advertisement

UP Weather Today: यूपी में 2 दिन तक आंधी बारिश लगाएगी भीषण गर्मी पर लगाम, इन 17 जिलों में तेज हवाओं और बिजली का अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी के मौसम में लगातार बदलाव जारी है. कभी भीषण गर्मी तो कभी बारिश का दौर चल रहा है. लखनऊ मौसम विभाग की माने तो फिर से मौसम (UP Weather Update) में बदलाव के आसार हैं. यूपी के 17 जिलों में आने वाले दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

 

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊ. उत्तर प्रदेश में फिलहाल चिलचिलाती धूप से राहत तो है लेकिन यह राहत ज्यादा दिन तक नहीं रहने वाली. हालांकि, मौजूदा समय में पल पल बदल रहे मौसम के बीच यूपी के कई जिलों में में आंधी बारिश के आसार दिख रहे हैं जिससे टेंप्रेचर में भी थोड़ी कमी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने भी आने वाले 18 और 19 अप्रैल को लेकर संभावना जताई है कि इन दिनों में आंधी और बारिश (UP Weather) हो सकती है.

18 अप्रैल की बात करें तो इस दिन फिर मौसम बदल सकता है और मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस दिन धूल भरी तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही विभाग द्वारा बारिश व बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान प्रदेश भर में 17 जिलों का मौसम थोड़ा ठंडा रह सकता है. इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम साफ है और सोमवार को राजधानी लखनऊ के तापमान में 0.8 डिग्री की वृद्धि हुई जिसके बाद यहां पर 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

और पढ़ें- Kanya Pujan Muhurt 2024: चैत्र नवरात्रि में कन्या पूजन अष्टमी को करें या नवमी को? जानें शुभ-मुहूर्त और पूजा विधि 

प्रदेश के 17 जिलों में अलर्ट जारी 
यूपी में आने वाले 18 और 19 अप्रैल को 17 जिलों में बारिश के साथ ही तेज हवाओं के बहने के आसार हैं. इस दौरान जिन बारिश की संभावना हैं वो हैं- 
बिजनौर, सहारनपुर
मुजफ्फरनगर, बागपत
मेरठ, ज्योतिबाफुले नगर
मुरादाबाद, गाजियाबाद
गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर
अलीगढ़, कांशीराम नगर
एटा, फिरोजाबाद
आगरा, मथुरा, महामाया नगर
गरज चमक के साथ ही यहां पर तेज हवा के साथ बारिश पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

सोमवार को में अधिकतम व न्यूनतम तापमान
लखनऊ का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 
न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

हरदोई में अधिकतम तापमान 37.5 सेल्सियस दर्ज हुआ.
न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज  दर्ज हुआ. 

कानपुर में अधिकतम तापमान 40.8 सेल्सियस दर्ज हुआ.
न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 38 सेल्सियस दर्ज हुआ.
न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण बारिश के बादल छा रहे हैं. दोपहर के वक्त यहां धूप-छांव का सिलसिला रह रहा है और ऐसे में इस दौरान बेहद गर्मी मेहसूस हो रही है. मौसम के बदलाव से स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले 2 दिन बाद बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

Trending news