अयोध्या से आनंद विहार वाया लखनऊ चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, जल्द जारी होगा संचालन की तिथि का आदेश
Advertisement

अयोध्या से आनंद विहार वाया लखनऊ चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, जल्द जारी होगा संचालन की तिथि का आदेश

Lucknow News:  शताब्दी और तेजस एक्सप्रेस के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रूट बनाने की चुनौतियों से रेलवे के अफसरों को गुजरना होगा. 

अयोध्या से आनंद विहार वाया लखनऊ चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, जल्द जारी होगा संचालन की तिथि का आदेश

विशाल सिंह/लखनऊ: अयोध्या से आनंद विहार वाया लखनऊ जल्दी ही वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) दौड़ेगी. इसके नए रैक का आवंटन उत्तर रेलवे को रेल कोच फैक्ट्री से हो चुका है. 16 दिसंबर को यह रैक उत्तर रेलवे को सौंप दिया जाएगा. आठ बोगियों वाली इस ट्रेन के लिए रेलवे बोर्ड समय सारिणी तैयार कर रहा है. ये ट्रेन आनंद विहार से लखनऊ आठ घंटे में सफर तय करेगी. इसे सुबह आनंद विहार से चलाया जा सकता है. अभी अयोध्या में वंदे भारत एक्सप्रेस की मरम्मत की सुविधा नहीं हैं. इस कारण सुबह आनंद विहार से वंदे भारत एक्सप्रेस चलकर दोपहर में अयोध्या से रवाना करने पर सहमति बनी है. जल्दी ही संचालन तिथि का आदेश जारी कर दिया जाएगा.

आठ घंटे में तय होगी लखनऊ से अयोध्या की दूरी
शताब्दी और तेजस एक्सप्रेस के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रूट बनाने की चुनौतियों से रेलवे के अफसरों को गुजरना होगा.  रेलवे बोर्ड के एक सीनियर अफसर ने मुताबिक आनंद विहार से लखनऊ होकर अयोध्या की दूरी वंदे भारत से आठ घंटे में तय होगी. ये ट्रेन सुबह चलाने की संभावनाएं ज्यादा दिख रही हैं.  चूंकि अयोध्या में अभी वंदे भारत के मेंटनेंस की सहूलियत नहीं है, इसलिए सुबह आनंद विहार से ट्रेन चलकर दोपहर में अयोध्या (Ayodhya) वापस आ सकती है.  अगर वंदे भारत शाम को आनंद विहार से चलाई गई तो यह रात में अयोध्या पहुंचेगी, जहां पर इसकी मेंटेनेंस नहीं हो सकेगी. इसलिए परेशानी पैदा हो सकती हैं. 

शताब्दी को वंदे भारत में बदलने का प्रस्ताव
रेलवे बोर्ड ने पहले ही नई दिल्ली लखनऊ शताब्धी एक्सप्रेस को वंदे भारत में बदलने का प्रस्ताव बनाया था. ऐसे में आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस के नए विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. शताब्दी एक्सप्रेस का रैक बहुत पुराना हो गया है. आए दिन गेट में गड़बड़ी समेत कई शिकायतें आ रही हैं.

इसके अलावा रेलवे नियम के मुताबिक सिटिंग चेयरकार की ट्रेन में रात का सफर नहीं किया जा सकता है. सूत्र बताते हैं कि शताब्दी को वंदेभारत एक्सप्रेस से तब्दील किया जा सकता है. शताब्दी का रैक बहुत पुराना हो गया है. अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड ट्रेन का टाइम टेबल तैयार कर रहा है. इसके तैयार होते ही इसके संचालन की  तारीख के आदेश भी जारी हो जाएंगे.

UP gold-silver-price-today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड
 

 

 

Trending news