UP Weather Today: बनारस से प्रयागराज तक तमतमाया सूरज, होली के पहले ही यूपी के बड़े शहरों में बेहाल कर रहा मौसम
Advertisement

UP Weather Today: बनारस से प्रयागराज तक तमतमाया सूरज, होली के पहले ही यूपी के बड़े शहरों में बेहाल कर रहा मौसम

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में मौसम में लगातार बदलाव होता जा रहा है. यहां पर न तो अधिक ठंड है और न तो अधिक गर्मी. हालांकि धूप इतनी तेज तो होने लगी है कि गर्मी का एहसास होने लगे. 

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मार्च के पहले ही हफ्ते में बारिश-ओलों के दौर के कुछ दिनों बाद ही पारा चढ़ने लगा है. प्रयागराज, वाराणसी, बांदा समेत कई जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री या उसके आसपास पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले हफ्ते बारिश न होने के संकेतों के बीच गर्मी और तेजी से बढ़ सकती है. आगरा में 10 मार्च को पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 29.9 डिग्री, लखनऊ में 28.5 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 30.4 डिग्री, अयोध्या में 27.5 और गोरखपुर में 28.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया है. बांदा, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी में भी पारा तेजी से चढ़ा. राजधानी लखनऊ में तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदलता हुआ दिखाई देगा. प्रदेश के कई इलाकों में फिलहाल तीखी तेज धूप निकल रही है. जिससे गर्मी का एहसास होने लगा है. हालांकि रात होते होते मौसम बदल जाता है और हल्की ठंड का एहसास हो रहा है. मौसम के इस तरह अचानक बदलने से सर्दी, जुकाम व खांसी जैसी दिक्कतों से लोग दो चार हो रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग मौसम के बदलाव का शिकार हो रहे हैं.

पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर बारिश 
ध्यान देने वाली बात है कि आज यानी 11 मार्च से लेकर 12 मार्च तक मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. वहीं, प्रदेश में 13 मार्च को पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना तो है लेकिन पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार मौसम विभाग द्वारा जताए गए हैं. इस दौरान पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

इतना ही नहीं पश्चिमी यूपी में 14 मार्च को मौसम साफ रहने वाला है और पूर्वी यूपी में भी मौसम में इस दौरन किसी भी तरह का बदलाव नहीं होने के आसार हैं. 15 मार्च और 16 मार्च को प्रदेश के पश्चिमी यूपी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है. वहीं 10 मार्च की रिपोर्ट पर गौर करें तो तापमान कुछ इस तरह दर्ज किया गया- 
नजीबाबाद में 9.0℃ न्यूनतम तापमान
26.5℃ अधिकतम तापमान रिकार्ड हुआ. 

अयोध्या में भी 9.0℃ न्यूनतम तापमान 
28.0℃ अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. 

कानपुर शहर में 9.8℃ न्यूनतम तापमान 
27.4℃ अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है.

फिलहाल प्रदेश के मौसम का हाल जस का तस बने रहने की संभावना है. 

और पढ़ें- Holi special Bus: होली पर आसान होगी यात्रा, लखनऊ से गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज के लिए चलेंगी बसें 

Trending news