UP Weather Update: यूपी में मूसलाधार बारिश, लखनऊ-बाराबंकी कई जिलों में आई आफत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1865376

UP Weather Update: यूपी में मूसलाधार बारिश, लखनऊ-बाराबंकी कई जिलों में आई आफत

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में रविवार की रात कई जगहों पर भारी बारिश हुई. वहीं सोमवार की सुबह आसमान में छाए काले बादल भी खूब बरसे. आकाशीय बिजली भी चमकती रही. आज प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में रविवार रात से तेज बारिश से राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आफत आई. लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश और बिजली से जनजीवन ठप हो गया. बाराबंकी जिले में दो लोगों की मौत हो गई तो रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक पर पानी भर गया. लखनऊ में गोमती नगर, सरोजिनी नगर जैसे मोहल्लों में कई फीट तक पानी घरों में भर गया. 

16 सितंबर तक मौसम का हाल
12, 13 और 14 सितंबर को लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में एक दो जगह पर मेघ गर्जन के साथ ही बिजली चमकने के आसार हैं. पश्चिमी यूपी की कई जगहों पर और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर बारिश और गर्जन की संभावना है साथ ही तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं. वहीं 15 सितंबर की बात करें तो पश्चिमी यूपी की एक या दो जगह और पूर्वांचल की कुछ जगह पर बारिश पड़ने की संभावना है. 16 सितंबर की बात करें तो मौसम का हाल पिछले दिन की तरह जारी रह सकता है. बदले हुए मौसम से लोगों को गर्मी और उमस से राहत तो मिली है, इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग ने अभी 15 सितंबर तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान लगाया है. बारिश का सिलसिला प्रदेश के कई जिलों में जारी रह सकता है. 

अधिकतम तापमान 31 डिग्री
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र,लखनऊ की माने तो सोमवार को रात के समय में भी एक से जो दगहों पर बदलों के गर्जन और बिजली के चमकने की संभावना है. पश्चिमी यूपी में इस दौरान कई जगहों पर भारी से बहुत भारी और पूर्वी यूपी में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इस बारे में अलर्ट भी जारी कर दी है. लखनऊ और पास के एरिया में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान यहां 31 डिग्री रहने की संभावना है. बारिश के कारण आर्द्रता का स्तर 95 फीसदी तक जा सकता है.

स्कूल बंद 
राजधानी लखनऊ में बारिश जारी है, यहां पर बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है. वहीं एहतियातन जिलाधिकारी लखनऊ ने कक्षा 1 से 12 तक सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है. 

बाराबंकी में बीते लगभग आठ घंटे से भयंकर बारिश का दौर जारी है जिसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है. चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है. फिलहाल इस स्थिति को देखते हुए सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा इस आदेश को जारी किया गया है. इस तरह की हालत देखकर आज होने वाले NAT की परीक्षा को भी स्थगित कर दी गई और परीक्षा के लिए अब नई तिथि की घोषणा की जीएगी. 

कन्नौज जिले में बारिश के कारण आज कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए विद्यालय बंद रखा गया है. जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार के आदेश के बाद बीएसए ने पत्र किया जारी कर यह निर्णय लिया है. सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए इस आदेश को जारी किया है.

और पढ़ें- Ayodhya News: अयोध्या में 120देश के कलाकारों का लगेगा मेला, लाखों गांवों से निकलेंगी शौर्य यात्राएं

और पढ़ें- Astro Tips For Money: घर में होगी पैसों की बारिश, इस दिशा नें तुरंत लगाएं कुबेर का पौधा  

WATCH: करोड़ों का है बाबू भाई का स्कूटर, हीरे मोती जैसे जगमगाते स्कूटर का वीडियो वायरल

Trending news