UP Weather Today: यूपी में बारिश, कोहरे और तेज हवाओं ने बढ़ाई गलन, आज और कल और बढ़ेगी ठंड
Advertisement

UP Weather Today: यूपी में बारिश, कोहरे और तेज हवाओं ने बढ़ाई गलन, आज और कल और बढ़ेगी ठंड

UP Weather Today: मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में शुक्रवार व शनिवार को बारिश हो सकती है. सर्दियों के दिनों में होने वाली बारिश या बूंदाबांदी से रबी फसलों को काफी फायदा होता है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फरवरी महीने में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसी बीच चल रही तेज हवाओं ने लोगों को काफी परेशानी कर दिया है. बारिश के साथ चलने वाली सर्द हवाओं से गलन भी बढ़ गई है. जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार को यूपी में मौसम ने करवट ली व कई जगह पर बारिश और बूंदाबांदी हुई. यूपी में गुरुवार के दिन कई इलाकों में बारिश हुई जिससे सर्दी का सितम बढ़ा हुआ है पर गेहूं की फसल के लिए बारिश की राह देख रहे किसानों को बहुत राहत मिली है.

बारिश से तापमान में कमी
मौसम विभाग की माने तो यूपी में शुक्रवार व शनिवार दोनों दिन बारिश हो सकती है. कृषि विशेषज्ञ की माने तो ठंड में होने वाली बारिश से रबी फसलों को बहुत लाभ ही लाभ होता है जिससे फसलों को पानी मिल पाता है. पाला से भी सेफ्टी होती है. गेहूं की फसल के लिए टेंप्रेचर कम रहे, ये जरूरी है. बारिश से तापमान में कमी आती है, जिससे फसल को अच्छा वातावरण मिल पाता है. बारिश के कारण गेहूं, मसूर, तिलहन की फसलों को लाभ हुआ है. कोटा सामान्य रूप से मटर, मसूर, उर्द, मूंग, चना जैसी फसलों की सिंचाई नहीं होती, वैसे बारिश से इन की  प्राकृतिक सिंचाई हो जाती है जिससे इनको लाभ पहुंचता है. बारिश से सरसों में लगा माहू रोग भी खत्म होता है.

तेज हवाओं से वातावरण 
यूपी में बारिश तो हो ही रही है रुक रुककर लेकिन तेज हवाओं का भी प्रकोप तेज देखा जा सकता है. कहीं-कहीं तो हालात ऐसे हैं कि तेज हवाओं ने गलन बढ़ा दी है और शुक्रवार को घना कोहरा रहने का मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है. शनिवार के दिन उम्मीद है कि मौसम साफ रहे. रविवार व आने वाले सोमवार को एक बार फिर गरज चमक के साथ बारिश पड़ सकती है. अगले कुछ दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है.

और पढ़े-ं Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या धाम में करोड़ों में बिक रहे प्लॉट, 178 करोड़ की बंपर स्टांप ड्यूटी सरकार को मिली

Trending news