UP Weather Update : यूपी के कई इलाकों में उमस और तेज धूप से परेशान लोग, इस दिन दोबार मानसून के एक्टिव होने के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1787368

UP Weather Update : यूपी के कई इलाकों में उमस और तेज धूप से परेशान लोग, इस दिन दोबार मानसून के एक्टिव होने के आसार

UP Weather Update : यूपी में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. दो दिनों से जहां बारिश में कमी आई है वहीं कई जगहों पर तो तेज धूप भी निकलने लगी है. उमस के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है. बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसी हालत हो गई है कि किसी भी जगह पर अच्छी बारिश नहीं हुई है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में मौसम ने ऐसे करवट ली है कि लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पहले बारिश के कारण लोग परेशान थे और अब तेज धूप और उमस ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. सावन के महीने में जहां बारिश की उम्मीद होती है, वहीं लोगों को तेज धूप और उमस का सामना करने तो मजबूर होना पड़ रहा है. कुछ जगहों पर बादलों की आवाजाही बनी हुई है लेकिन अच्छी बारिश के आसार नहीं दिखते हैं. राजधानी लखनऊ के साथ ही यूपी के की इलाकों में कड़ी धूप है. 

मौसम में अचानक ही बदलाव
मौसम वैज्ञानिकों की माने तो यूपी के दक्षिणी भाग की ओर बढ़ी मानसून ट्रफ की वजह से प्रदेश में बारिश थमी है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र में वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह जिनकी माने तो उड़ीसा तट पर बन रहे कम दबाव क्षेत्र का असर है कि अपनी नॉर्मन स्थिति से दक्षिण की ओर मानसून ट्रफ खिसक गया है. मानसून के रास्ता बदलने से इस तरह मौसम में अचानक ही बदलाव देखने को मिल रहा है. 

मानसून ट्रफ
वैसे यह बदलाव अधिक दिन नहीं रहने वाला बल्कि 23 जुलाई से पश्चिमी यूपी में मानसून दोबारा एक्टिव होगा और 24 जुलाई से पश्चिम यूपी के कई जिलों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. गंगा के मैदान में फिलहाल मानसून ट्रफ को होना चाहिए. वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी यहां नहीं सका जिससे यूपी मानसून कमजोर हो गया है. वैसे अचानक ते बारिश की संभावना नहीं है लेकिन पांच से दस मिनट की छिटपुट बारिश होने की संभावना है और बादलों का आनाजाना बरकरार रहने वाला है.

और पढ़ें- Rashifal 20 July 2023: वृष, मीन जातकों का दिन रहेगा शानदार, लापरवाही से बचें ये राशियां, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

WATCH: जीवनसाथी के साथ रहता है तनाव ? तो सावन के ये उपाय घोल देंगे रिश्तों में मिठास

Trending news