UP Weather Today: आगरा-लखनऊ समेत इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार, आंधी और ओले की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2131724

UP Weather Today: आगरा-लखनऊ समेत इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार, आंधी और ओले की चेतावनी

Uttar Pradesh Weather Updates: उत्तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर बिगड़ने जा रहा है.  इसको लेकर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है. एक मार्च से 3 मार्च के तक आंधी-पानी और ओलावृष्टि के आसार हैं.

UP Weather Update

Weather of UP: उत्तर प्रदेश में मौसम में मार्च आते ही मौसम फिर करवट लेगा. मौसम विभाग ने 1 से तीन मार्च तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही आंधी और ओलावृष्टि की चेतावनी भी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि दो से तीन दिनों में यूपी में बारिश भी होगी और ओले भी गिर सकते हैं. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 01 मार्च से नया पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. इसके चलते ज्यादातर राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

मौसम विभाग का अलर्ट
यूपी में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी कर दी है कि 1 मार्च से 3 मार्च के तक आंधी-पानी और ओलावृष्टि के आसार जताए हैं.  हालांकि, 4 मार्च से मौसम में सुधार होने लगेगा. वहीं आसमान साफ होने के कारण आने वाले दो-तीन दिनों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री और अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस का उछाल आने के आसार हैं.

यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश-ओले
मौसम विभाग के अनुसार, 28 फरवरी (बुधवार) को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश और ओले गिरने की संभावना है.  इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.  यूपी के प्रयागराज, चित्रकूट, सोनभद्र, बलिया, मऊ, देवरिया, मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़,  बांदा, फतेहपुर, महोबा, झांसी, कौशांबी,हमीरपुर, ललितपुर, वाराणसी समेत अन्य कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश होने के आसार हैं. जिसके कारण अगले 24 घंटे के बाद बादल के रहने के कारण न्यूनतम पारा चढ़ेगा. दिन में भी गर्मी बढ़ेगी. कह सकते हैं कि फिलहाल उतार-चढ़ाव भरा मौसम बना रह सकता है.

वाराणसी,प्रयागराज व आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी
मौसम वैज्ञानिक  के मुताबिक, जैसा कि पूर्वानुमान था, उसके मुताबिक मंगलवार को प्रयागराज और वाराणसी मंडल के आसपास बारिश दर्ज की गई. बुधवार और गुरुवार को मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. 

यहां से शुरू होगा बरसात का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च की शुरुआत आंधी-पानी और ओले के साथ हो सकती है.  1 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. इस बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार हैं.  तेज पछुआ हवा, गरज और चमक के साथ बरसात का दौर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू होगा, जो 2 मार्च को पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखाई देगा.

fallback

कानपुर-लखनऊ-आगरा मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो कानपुर में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आगरा में आज न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज आगरा में आसमान साफ रहेगा.  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 28 फरवरी को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.29 फरवरी को भी लखनऊ में आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जाएगा.

UP Weather Update: ठंड ने लिया यू-टर्न, यूपी के इन 17 जिलों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

 

Trending news