Lucknow news: NCR की तर्ज पर यूपी में बनने वाले एससीआर के छह जिलों को योगी सरकार ने दिया दिवाली तोहफा
Advertisement

Lucknow news: NCR की तर्ज पर यूपी में बनने वाले एससीआर के छह जिलों को योगी सरकार ने दिया दिवाली तोहफा

Lucknow news: दिल्ली के NCR की तर्ज पर बसाया जा रहा है एससीआर (SCR) लखनऊ के आसपास के 5 जिलों को मिलाकर बनेगा.  उप्र. राज्य राजधानी क्षेत्र गठन में ये जिले होंगे शामिल. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में क्षेत्रीय विकास परिषद का होगा गठन

 

Lucknow news: NCR की तर्ज पर यूपी में बनने वाले एससीआर के छह जिलों को योगी सरकार ने दिया दिवाली तोहफा

Lucknow news: जिस प्रकार दिल्ली के आस - पास के क्षेत्र को मिलाकर दिल्ली NCR यानी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का गठन किया गया था. ठीक उसी प्रकार अब उत्तर प्रदेश की राजधनी लखनऊ के आस- पास या प्रदेश की राजधानी से सटे जिले को एकसाथ मिलाकर एससीआर SCR का गठन करने की तैयारी प्रदेश सरकार कर रही है. राजधानी लखनऊ समेत आसपास के 5 अन्य जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन का रास्ता साफ हो गया है. 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तर्ज पर बनने वाले एससीआर में हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली समेत बाराबंकी जनपद भी शामिल है. इसके गठन के लिए उप्र. राज्य राजधानी क्षेत्र व अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण विधेयक-2023 का प्रारूप तैयार किया गया है. अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण के अनुसार एससीआर के गठन और इसके लिए तैयार होने वाली योजनाओं के बारे में विधेयक के प्रारूप में विस्तृत उल्लेख किया गया है. 

आवास विभाग द्वारा तैयार विधेयक के प्रारूप पर आम जनता से 30 नवंबर तक आपत्तियां व सुझाव मांगे गए हैं. आवास विभाग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एससीआर गठन को लेकर कोई भी व्यक्ति तय समय सीमा तक अपने सुझाव व आपत्तियां शनिवार से ही मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक के ई-मेल ctcpup@gmail.com पर भेज सकता है.

इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में क्षेत्रीय विकास परिषद का गठन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त एक कार्यकारी समिति भी बनाई जाएंगी. इस समिति के द्वारा क्षेत्रीय प्लान बनाया जाएंगा. फंक्शनल प्लान, मास्टर प्लान, विकास योजना और प्रोजेक्ट प्लान बनाने के लिए अधीनस्थ अभिकरणों विभागों के साथ समन्वय किया जाएगा. एससीआर में मौजूदा समय में छह जिलों को रखा गया है. 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी कुल आबादी 22941300 और क्षेत्रफल 27826 वर्ग किलोमीटर है. 

यह भी पढ़े-  Gorakhpur News: गोरखपुर में दिवाली से पहले दर्दनाक सड़क हादसा, DCM की खड़ी बस से हुई टक्कर, 6 की मौके पर मौत, 25 घायल

 

Trending news