बहराइच में 40 घरों पर लगे लाल निशान, हिंसा के आरोपियों के घर भी चलेगा बाबा का बुलडोजर!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2478252

बहराइच में 40 घरों पर लगे लाल निशान, हिंसा के आरोपियों के घर भी चलेगा बाबा का बुलडोजर!

Bahraich News in Hindi: बहराइच हिंसा के बाद वहां बुलडोजर एक्शन की तैयारी दिख रही है. सूत्रों का कहना है कि बहराइच के हिंसाग्रस्त इलाके में अवैध मकानों को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की तैयारी पीडब्ल्यूडी और राजस्व विभाग कर रहा है.

Bahraich News

Bahraich Violence: लखनऊ तुषार श्रीवास्तव:राजीव शर्मा/बहराइच: बहराइच के महाराजगंज में हुए बवाल के बाद योगी सरकार बुलडोजर एक्शन की तैयारी में है. पीडब्ल्यूडी विभाग और राजस्व विभाग ने अवैध तरीके से बने हुए घरों पर चिन्हित करना शुरू कर दिया है. वहां पर लाल निशान लगा दिए गए हैं. हालांकि विभाग का तर्क है कि यहां सड़क को चौड़ीकरण करना है. इस वजह से लाल निशान लगाए गए हैं, लेकिन यह लाल निशान हिंसा की घटना के बाद लगाए हैं. इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही आरोपियों के घर बुलडोजर से गिराए जा सकते हैं. ऐसे लाल निशान 30 से 40 घरों में लगाए गए हैं. इसमें से एक घर आरोपी सरफराज और अब्दुल हमीद का भी है. सूत्र बताते हैं कि घर में रहने वाले लोगों को नोटिस प्रशासन की तरफ से थमाया दिया गया है. इसके लिए एक प्रोफार्मा भी भरवाया गया है. 

बुलडोजर एक्शन को लेकर नोटिस चस्पा
बहराइच में आरोपियों के घर पर बुलडोजर की कार्रवाई को लेकर नोटिस भी चस्पा की गई है.  लोक निर्माण विभाग की तरफ से अतिक्रमण हटाने को लेकर नोटिस जारी किया गया है. नोटिस चस्पा कर अतिक्रमणकारियों से 3 दिन के भीतर खाली करने का निर्देश दिया गया है. रामगोपाल मिश्रा की हत्या करने वाले मुख्य आरोपी सहित एक दर्जन घरों पर नोटिस चिपकाए गए हैं. खुद अतिक्रमण न हटाने पर बुलडोजर चला कर कार्रवाई करने की बात नोटिस में कही गई है. बहराइच को दंगे की आग में झोंकने वाले मुख्य आरोपियों के खिलाफ योगी सरकार की ये बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है.

बुलडोजर एक्शन पर सवाल
बहराइच में बुलडोजर एक्शन को लेकर सवाल कायम है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी मामले में अपराधी के घर बुलडोजर कार्रवाई पर रोक लगा रखी है. हालांकि उसने पुलिस प्रशासन द्वारा अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर कोई रोक नहीं लगाई है. ऐसे में अगर सड़क चौड़ी करने के लिए पुलिस प्रशासन अवैध रूप से सरकारी जमीन पर बने मकानों को गिराता है तो यह दायरे में आएगा या नहीं, ये देखने वाली बात होगी. हालांकि पुलिस प्रशासन की ओर से सीधे तौर पर अभी कुछ नहीं कहा गया है.

दुर्गा मूर्ति विसर्जन विवाद
बहराइच में पिछले रविवार 13 अक्टूबर को दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान हिंसा हुई थी. इसमें रामगोपाल मिश्रा नाम के शख्स की मौत हो गई थी. उसके बाद पुलिस ने चार दिनों के सर्च ऑपरेशन के बाद हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. इसमें मुख्य आरोपी सरफराज और उसके कई परिजन शामिल हैं. इन्हें कोर्ट में पेश किया गया. 

इंसाफ की मांग
उधर, मृतक रामगोपाल के परिजन लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें इंसाफ दिया जाए. बहराइच में मृतक रामगोपाल के पिता का कहना है कि उन्हें अब तक की कार्रवाई से संतुष्टि नहीं है. उनका कहना है कि अगर न्याय नहीं मिला तो वो आत्मदाह कर लेंगे. 

आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा
उधर, बहराइच हिंसा के आरोपी लंगड़ाते लंगड़ाते शुक्रवार को जेल में दाखिल हुए. मूर्ति विसर्जन के दिन रामगोपाल मिश्रा की हुई हत्याकांड के मामले में गिरफ्तार 5 आरोपियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है. सीजेएम आवास पर एनकाउंटर में घायल हुए सरफराज और तालीम सहित पांच आरोपियों को 14 दिन की सजा सुनाकर न्याय हिरासत में जेल भेजा गया है. बहराइच सीजेएम प्रतिभा चौधरी ने आवासीय कोर्ट पर सुनवाई कर पांचों आरोपियों को 14 दिन के लिए जेल भेजा.इस दौरान बहराइच की जिला कारागार पर सुरक्षा का कड़ा पहरा दिखा.

और पढ़ें

Bahraich Hinsa: राम गोपाल मिश्रा की पत्‍नी ने पुलिस एनकाउंटर पर उठाए सवाल, बहराइच हिंसा को लेकर पूछे ये सवाल

 

उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और Lucknow Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर

 

 

Trending news