UP Madarsa Scholarship: मदरसा में पढ़ने वाले 8वीं तक के छात्रों को नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, ये है वजह
Advertisement

UP Madarsa Scholarship: मदरसा में पढ़ने वाले 8वीं तक के छात्रों को नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, ये है वजह

UP Madarsa Scholarship: उत्तर प्रदेश के मदरसों में कक्षा एक से आठ तक में पढ़ने वाले छात्रों को शैक्षिक सत्र 2022-23 से छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी. केंद्र सरकार की ओर से इसको लेकर निर्देश जारी कर दिये गए हैं. 

UP Madarsa Scholarship

UP Madarsa Scholarship: उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने मदरसा छात्रों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है. जिसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को अब स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी. पिछले साल मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं तक के करीब 6 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप मिली थी. 

यह है वजह 
मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को एक वर्ष में एक हजार रुपये छात्रवृत्ति के तौर पर दिए जाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. माइनॉरिटी डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, शिक्षा के अधिकार के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक की पढ़ाई नि:शुल्क और अनिवार्य है. इसके अलावा बाकी जरूरी चीजें भी मुफ्त दी जाती हैं. इसलिए ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने की वजह नहीं बनती. सिर्फ 9वीं और 10वीं के छात्रों को ही स्कॉलरशिप दी जाएगी. 

15 नवंबर तक मांगे गए थे आवेदन 
एक खबर के मुताबिक, डिपार्टमेंट की ओर से 15 नवंबर तक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे गए थे. संस्थानों की तरफ से आवेदन दिए जाने के बाद अचानक प्रक्रिया को रोक दिया गया. अब सिर्फ 9वीं व 10वीं के छात्रों के लिए आदेश जारी रखने की बात कही गई है.

सर्वे को लेकर मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने कही ये बात 
हाल ही में मदरसा बोर्ड के चेयरमैन जावेद इफ्तिखार ने सर्वे को लेकर एक लेटर जारी किया था. जिसमें उन्होंने मदरसा संचालकों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया था. उन्होंने कहा था कि ये सर्वे वैध-अवैध के लिए नहीं था. सर्वे का उद्देश्य बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना है. कोई मदरसा फर्जी, या अवैध नहीं है. उन्होंने कहा था कि सरकारें वक्त-वक्त पर सर्वे कराती हैं. इससे पहले की सरकारों के दौरान कराए गए सर्वे सुधार के उद्देश्य से नहीं होते थे, इसीलिए उनकी चर्चा नहीं होती थी. 

Trending news