प्रदेश में शुरू हुई गेहूं की खरीद, इतने रुपये प्रति कुंतल मूल्य तय, जानें पंजीयन से लेकर सब कुछ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2134880

प्रदेश में शुरू हुई गेहूं की खरीद, इतने रुपये प्रति कुंतल मूल्य तय, जानें पंजीयन से लेकर सब कुछ

Lucknow news: सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है. सरकार गेहूं की खरीद पहली मार्च से शुरू कर रही है. ये खरीद 1 मार्च से शुरू होकर 15 जून तक चलेंगी.

 

UP government

Lucknow news: किसानों की गेहूं की फसल आना शुरू हो गई है. सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है. सरकार गेहूं की खरीद पहली मार्च से शुरू कर रही है. ये खरीद 1 मार्च से शुरू होकर 15 जून तक चलेंगी. सरकार ने 2275 रुपये प्रति कुंतल गेहूं का समर्थन मूल्य निर्धारित किया है. योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने चाहिए. गेहूं खरीद के लिये किसानों का खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs .gov in पर पहली जनवरी 2024 से ऑनलाइन पंजीयन शुरू है.

गेहूं की बिक्री हेतु किसानों को खाद्य व रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर विभाग के मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर पंजीकरण-नवीनीकरण कराना अनिवार्य है. विभाग की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफकर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं. इस वर्ष बटाईदार किसानों द्वारा भी पंजीकरण कराते हुए गेहूं की बिक्री की जा सकेगी. अब तक 109709 किसानों ने पंजीयन करा लिया है.

खाद्य व रसद विभाग के मुताबिक रविवार व अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीद सुबह 9 से शाम छह बजे तक चलेगी. योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. विभाग ने इसकी तैयारी भी कर ली गई है. किसी भी विषम परिस्थितियों के लिए खाद्य व रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है. 

किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. खाद्य विभाग व अन्य क्रय एजेंसियों के कुल 6500 क्रय केंद्र स्थापित करने की योजना है. खाद्य व रसद विभाग ने गेहूं के मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है. पहली मार्च से शुरू होने वाली गेहूं खरीद के लिए विभाग ने सारी तैयारी कर ली है.

 

यह भी पढ़े- UP Board Exam: यूपी बोर्ड 12वीं के दो पेपर व्हाट्सएप पर लीक, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

Trending news