Bareilly News: लखनऊ का सफर हुआ महंगा, चार जगह देना होगा टोल टैक्स, ये हैं नई दरें
Advertisement

Bareilly News: लखनऊ का सफर हुआ महंगा, चार जगह देना होगा टोल टैक्स, ये हैं नई दरें

Bareilly News: बरेली से सीतापुर होकर अगर आप लखनऊ जाने वाले रास्ते में आपको अभी तक तो तीन जगह टोल टैक्स देना पड़ता होगा. लेकिन अब लखीमपुर जिले के मैगलगंज में भी अब  जल्दी ही टोल प्लाजा बनकर तैयार हेने वाला है और इस तरह यहां पर टोल वसूले जाने के बाद बरेली से लखनऊ के बीच गाड़ी लेकर जाने पर 4 जगह टोल टैक्स देना पड़ जाएगा.

toll plaza
बरेली: बरेली से सीतापुर होकर अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो आपको अधिक खर्च करना पड़ सकता है. पहले तो इस रास्ते पर आपको 3 ही टोल प्लाजा मिलते थे लेकिन अब एक महीने बाद इस रास्ते से लखनऊ जाने वालों को 4 टोल टैक्स भरने पड़ेंगे. लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज में जल्दी ही टोल प्लाजा बनकर तैयार होने वाला है. दरें तय होने के बाद गाड़ी मालिकों को वहां भी टोल टैक्स चुकाने होंगे. बरेली से लखनऊ की दूरी को तय तक करने के लिए 256 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती है और इस दौरान मौजूदा समय में तीन जगह पर टोल टैक्स भरना पड़ता है लेकिन अगले माह से चार जगह पर टोल टैक्स भरने होंगे.
 
चार टोल 
बरेली से सीतापुर होकर लखनऊ तक पहुंचने वाले गाड़ी मालिकों को अब अधिक खर्च करना होगा. ध्यान देना होगा कि सीतापुर से लखनऊ के बीच दो टोल प्लाजा खैराबाद और इंटौजा में पहले से मौजूद हैं और अप्रैल में फरीदपुर टोल प्लाजा को शुरू क्या गया. अब लखीमपुर में मैगलगंज टोल प्लाजा बनकर तैयार हो जाएगा और जल्द ही टोल वसूली होने लगेगी. 
 
टोल की पुरानी व नई दरें वाहन पहले अब
एक बार  - दो बार एक बार - दो बार
कार, जीप, वैन के लिए दरें  100 -130  150 - 195
हल्के वाणिज्यिक वाहन व मिनी बस के लिए दरें 160 - 210 240 - 310
बस और ट्रक के लिए दरें 340 - 505 435 - 655
तीन धुरी वाणिज्यिक वाहन के लिए दरें 370 - 555 475 -  715
4 से 6 धुरी वाले बड़े वाहन के लिए दरें 530 - 795 685 - 1025
सात व उससे अधिक धुरी वाले वाहन के लिए दरें 645 - 965 830 - 1245
ध्यान देने वाली बात ये है कि टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की सीमा में जो लोग रह रहे हैं उनके लिए मंथली पास की दर पहले की तरह ही 330 रुपये ही रहने वाली है. 
 
130 रुपये अतिरिक्त 
नेशनल हाईवे पर हर दिन औसतन 18 हजार से ज्यादा गाड़ियां गुजरती हैं. वहीं प्रक्रिया पूरी कराने के लिए एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर द्वारा दिल्ली मुख्यालय को पत्रावली भेजी गई है. टोल वसूली का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. हालांकि दरें तो तय नहीं हुईं हैं पर रास्ते लंबाई पर गौर करते हुए एक बार में गाड़ी मालिकों को लगभग 130 रुपये का बोझ पड़ सकता है. 
 
फरीदपुर टोल पर नई दरें
शाहजहांपुर में जब से रोजा बाइपास चालू हुआ है उसके बाद से बुधवार रात 12 बजे से ही फरीदपुर टोल की तय दरों में वृद्धि कर दी गई है. जिससे उन गाड़ी मालिकों पर बोझ बढ़ गया है जो शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ की यात्रा पर निकलते हैं. औसतन 30 लाख रुपये हर दिन टोल टैक्स मिलता है लेकिन नई दरों के बाद यह राशि हर दिन 34 लाख रुपये हो जाएगी.

Trending news