Lucknow News: कूलर की ठंडी हवा खा रहे ट्रांसफार्मर, बिजली कटौती से पसीना पोंछ रही पब्लिक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2266255

Lucknow News: कूलर की ठंडी हवा खा रहे ट्रांसफार्मर, बिजली कटौती से पसीना पोंछ रही पब्लिक

Poer Crisis in Uttar Pradesh: बढ़ती हुई गर्मी को देख के मौसम विभाग के अनुसार 1 जून तक गर्मी और बढ़ सकती है.  एसी भाषण गर्मी में इंसान तो क्या मशीनों की भी हालत खराब है , जानिए मशीनों के हाल.....

UP Power Crisis

Power Cut in UP: भीषण गर्मी के कारण आजकल बिजली की खपत बहुत ज्यादा बढ़ गई है ,जिसके कारण सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि मशीनें भी त्रस्त हो गई है .तापामान बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर भी फुंकने लगे हैं और लोगों को बिजली की समस्या झेलनी पड़ रही है .इस समस्या सें निजात पाने के लिए ट्रांसफार्मर के आगे बड़े-बड़े कूलर लगाए जा रहे है जिससे ट्रांसफार्मर ठंड़े रहे और उनके तापमान को  नियंतत्रित किया जा सके.

लखनऊ बिजली विभाग की पहल 
लखनऊ के जानकीपुरम स्थित सहारा स्टेट पावर हाउस में ट्रांसफार्मर के आगे बड़े-बड़े कूलर लगा दिये गए हैं जहां पर कर्मचारी दिनभर कूलर में पानी डालकर उससे ट्रांसफार्मर को ठंडा कर रहे हैं . यहां से लगभग 14000 घरों में बिजली सप्लाई होती हैं. अधिकारियों का कहना है कि कूलर लगने की वजह से 10 डिग्री तक टेंपरेचर नीचे आ जाता है और अगर तापमान 90 डिग्री से ऊपर गया तो बिजली अपने आप ट्रिप हो जाती है.अगर उससे ज्यादा तापमान हो तो आग भी लग सकती है. चूंकि ऊर्जा मंत्री के सख्त निर्देश हैं कि लोगों तक पूरी बिजली सप्लाई की जा सके इसलिए हमने लोगों के लिए पूरी तैयारी कर रखी हैं. 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग 24 मई 2024 को रात 8.45 बजे 29417 मेगावाट तक पहुंच गई है. बड़े शहरों में तापमान प्रचंड स्तर पर पहुंचने के बाद बिजली खपत में बड़ा उछाल आया है. इससे पहले सितंबर 2023 में बिजली खपत का रिकॉर्ड 28284 मेगावाट तक गया था. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के अनुसार, 18 मई को बिजली की मांग 58.77 करोड़ यूनिट रही तो 22 मई को यह 60.5 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन आशीष गोयल का कहना है कि प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने में कोई दिक्कत नहीं है. कहीं कोई सुनियोजित बिजली कटौती नहीं की जा रही है. ट्रांसफार्मरों औऱ अन्य जरूरी विद्युत आपूर्ति ढांचे की नियमित निगरानी की जा रही है.

और भी पढ़ें---

UP News: रिकार्डतोड़ मांग पर भी यूपी में नहीं होगी बिजली कटौती, योगी सरकार का 10 दिनों का मास्टरप्लान​

UP Power Demand: यूपी में बिजली खपत ने तोड़ा रिकॉर्ड, आसमान से बरसते अंगारों के बीच एसी-कूलर की भारी डिमांड

 

 

TAGS

Trending news