सीएम योगी ने दुनिया को दिया खास मैसेज,कहा- योग सबके लिए, इसमें कोई भेद नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2301641

सीएम योगी ने दुनिया को दिया खास मैसेज,कहा- योग सबके लिए, इसमें कोई भेद नहीं

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास में सम्मिलित हुए और योगाभ्यास किया. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी योगाभ्यास में हिस्सा लिया.  

International Yoga Day 2024

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को पर्यटन विभाग की तरफ से राजभवन में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम सहित कई मंत्री और अधिकारी शामिल हुए. सभी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और पीएम मोदी के प्रयासों की तारीफ की.

योग भारतीय ऋषि परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा-सीएम योगी
इस मौके पर सीएम योगी ने योग को भारतीय ऋषि परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया. सीएम ने कहा कि योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरत है. सीएम योगी ने कहा कि पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति और परंपरा का सम्मान हो रहा है. इस दौरान सीएम योगी ने कहा-योग सबके लिए है इसमें कोई भेद नहीं है. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर के भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है.

संस्कृति और परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास 
सीएम योगी ने कहा कि ये मौका हमें देश के यशस्वी पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदान किया है. आज दुनिया के लगभग पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जुड़कर भारत की इस विरासत के साथ खुद को जोड़कर के हमारी संस्कृति और परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे. अपनी परंपरा और पूर्वजों व विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान और कोई नहीं हो सकता. सरकार के निर्देशानुसार प्राचीन सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक स्थानों, नदियों, झीलों, तालाबों, अमृत सरोवरों पर भी योग के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

Trending news