Barabanki: बाराबंकी में धर्मांतरण का खेल, 50 डबल बेडरूम के साथ 5 सितारा होटल जैसा था चर्च का प्रार्थना स्थल
Advertisement

Barabanki: बाराबंकी में धर्मांतरण का खेल, 50 डबल बेडरूम के साथ 5 सितारा होटल जैसा था चर्च का प्रार्थना स्थल

Barabanki News: यूपी के बाराबंकी में सैकड़ों लोगों का धर्मांतरण का मामला सामने आया है. बाराबंकी में 50 डबल बेडरूम के साथ 5 सितारा होटल जैसा चर्च का प्रार्थना स्थल मिला है. इसमें सात लोग गिरफ्तार हुए हैं 

 

Barabanki Conversion News

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: बाराबंकी में धर्मांतरण के खेल का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. यहां चर्च से जुड़े प्रेयर हाउस में 300 से ज्यादा लोगों को बरगलाकर लाया गया था. हिन्दू संगठनों की शिकायत के बाद पुलिस जब अंदर गई तो वहां आलीशान होटल जैसी सुविधाएं देखकर दंग रह गई. प्रेयर हाउस में 50 डबल बेडरूम वाले कमरे थे और वहां तमाम लग्जरी सुविधाएं भी पांच सितारा होटल को फेल करने वाली थीं. बाराबंकी जिले में सैकड़ों लोगों का धर्मांतरण कराने के मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर फादर समेत 7 लोगों को गिरफ्तार ले लिया है.

जबकि सोमवार से शुरू हुई कार्रवाई के बाद पुलिस ने करीब 300 लोगों को मुक्त कराते हुए उनके घर भेजा. जांच के दौरान अधिकारी तीन मंजिला भवन के अंदर की सजावट, कमरों में व्यवस्था और सुविधाएं देखकर दंग रह गए. अंदर 50 डबल बेड रूम समेत करीब पांच दर्जन दूसरे कमरे मिले. मीटिंग हाल, पास में ही चर्च और स्कूल भी था. जांच में इस जगह के लिंक कर्नाटक से जुड़े होने का भी पता लगा है. यहां श्रद्धा के साथ खिलवाड़ कर लोगों को बाकी धर्मों के बारे में गलत शिक्षा दी जा रही थी. फंडिंग किस तरह से और कहां से होती है। इसकी जांच की जा रही है. नामजद लोगों के अलावा इस खेल में कई दूसरे लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं.

सेंट मैथ्यू कॉलेज की चर्च
आपको बता दें कि बाराबंकी-लखनऊ की सीमा पर देवा कोतवाली के माती चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चकहार मजरे रेंदुआ पल्हरी में सेंट मैथ्यू कॉलेज है. कॉलेज के पास स्थित नवीनता प्रेयर सेंटर और चर्च में बीते कई दिनों से बाहरी लोगों का आना-जाना देख लोगों को शक हुआ. लोगों को जब पता लगा कि प्रार्थना सभा करके यहां लोगों के धर्मांतरण का प्रयास किया जा रहा है, तब उन्होंने अधिकारियों को इसकी सूचना दी.  जिसके बाद प्रशासनिक अमला सक्रिय हुआ और मौके पर पहुंचा. यहां मिले फादर डोमिनिक पिंटो से कार्यक्रम के बारे में जानकारी मांगी गई तो वह जवाब नहीं दे सके. पुलिस ने कमरों के अंदर तलाशी लेनी शुरू की तो अयोध्या समेत कई जिलों से आए महिला, पुरुष और बच्चे मिले. इसके अलावा भारी मात्रा में धार्मिक साहित्य भी बरामद हुआ.

जांच के दौरान पता चला-
जांच के दौरान यह भी पता लगा कि यह भवन अस्पताल के नाम पर बना है. पूछताछ में पता लगा कि फादर डोमिनिक पिंटो की देखरेख में धर्मांतरण की तैयारी की जा रही थी. श्रद्धा के साथ खिलवाड़ कर लोगों को बाकी धर्मों के बारे में गलत शिक्षा दी जा रही थी. इस जगह के लिंक कर्नाटक से जुड़े होने का भी पता लगा है. लोगों को बरगलाने में केवल सात ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी शामिल हैं. पुलिस के मुताबिक ईसाई धर्म की किताबों का प्रकाशन कहां होता है. फंडिंग किस तरह से और कहां से होती है। इसकी जांच की जा रही है. नामजद लोगों के अलावा इस खेल में कई दूसरे लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं. 

वहां मौजूद लोगों से पूछताछ हुई तो उन्होंने बताया कि उन्हें यह कहकर लाया गया कि उनके सारे दुख-दर्द और बीमारी दूर कर देंगे. रोग ठीक करने, भोजन कराने और पैसे का लालच देकर लोगों को बसों से लाया गया था.  लोगों ने बताया की रास्ते में ही धार्मिक साहित्य देकर उनका धर्मांतरण का प्रयास किया जाने लगा था. वहीं इस कार्रवाई के दौरान कई लोग फरार भी हो गए. मगर पुलिस ने फादर डोमिनिक पिंटो के अलावा अयोध्या जिले के देवी का पुरवा तहसील मिल्कीपुर निवासी सुनील, खरगूपुर तहसील रुदौली सुरेन्द्र, ग्राम टेर तहसील रुदौली निवासी घनश्याम गौतम, अमानीगंज निवासी पवन, सेहतल बानी तहसील सोहावल निवासी सूरज और गड़ौली तहसील मिल्कीपुर निवासी सरजू प्रसाद पुत्र बृज लाल को गिरफ्तार कर लिया. 

बाराबंकी के अपर पुलिस अधीक्षक सी.एन. सिन्हा ने बताया कि यहां लोगों के धर्मांतरण का प्रयास किया जा रहा था. हिंदू संघ के अरविंद कुमार की तहरीर पर सभी के खिलाफ थाना देवा पुलिस द्वारा अभियोग पंजीकृत कर आरोपी फादर डोमिनिक पिंटो, सुनील, सुरेन्द्र, घनश्याम, पवन, सूरज और सरजू को गिरफ्तार किया गया है. सभी से पूछताछ की जा रही है. एएसपी के मुताबिक फादर डोमिनिक पिंटो की देखरेख में धर्मांतरण के लिए अयोध्या समेत कई जिलों से सैकड़ों महिला और पुरुष को लाया गया था. सभी को प्रार्थना सभा के बहाने लालच देकर धर्मान्तरण करने की सूचना प्राप्त हुई थी. इस पर यह कार्रवाई की गई है. 

और भी पढ़ें

बाराबंकी की चर्च में जुटे 300 लोगों के धर्मांतरण का था प्रयास, हिन्दू संगठनों ने काटा बवाल

Anand Giri: आनंद गिरि को जेल में मुख्तार के शूटरों से जान का खतरा, कोर्ट से मांगी सुरक्षा

 

Trending news